Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ICU में भर्ती मरीज की उंगली-एड़ी और पिछले हिस्से को चूहे ने कुतरा, 2 डॉक्टर सस्पेंड

तेलंगाना के कामारेड्डी में राज्य सरकार द्वारा संचालित अस्पताल से लापरवाही की घटना सामने आई। अस्पताल के आईसीयू में भर्ती एक मरीज के कई हिस्से को चूहे ने काट लिया। घटना की जांच के बाद दो डॉक्टर और एक नर्सिंग अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: February 12, 2024 13:57 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

तेलंगाना के कामारेड्डी में राज्य सरकार संचालित अस्पताल के ICU में भर्ती एक 43 वर्षीय मरीज को चूहे ने काट लिया, जिसके बाद घटना की जांच करानी पड़ी। मामले में अस्पताल के दो डॉक्टर और एक नर्सिंग अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, मरीज के तीमारदार ने डॉक्टरों को बताया कि शनिवार को मरीज के दायें हाथ की उंगली, और एड़ी के पिछले हिस्से में चूहे ने काट लिया। 

चिकित्सा लापरवाही के लिए निलंबित 

वैद्य विधान परिषद आयुक्त अजय कुमार की जांच के बाद सरकारी मेडिकल कॉलेज और जनरल अस्पताल, कामारेड्डी में आईसीयू अनुभाग में तीन कर्मचारियों को कथित चिकित्सा लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया गया। कामारेड्डी जिला कलेक्टर जितेश वी. पाटिल ने आईसीयू प्रभारी जनरल मेडिसिन डॉक्टर वसंत कुमार, आईसीयू प्रभारी डॉक्टर काव्या और नर्सिंग अधिकारी जी. मंजुला को निलंबित करने का आदेश दिया। जिला कलेक्टर ने अस्पताल अधीक्षक की सेवाएं भी सरकार को सौंप दीं।

सहकर्मियों के निलंबन को लेकर विरोध

इस बीच, अस्पताल के कर्मचारियों ने सोमवार को तीन सहकर्मियों के निलंबन को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। काले बिल्ले पहनकर डॉक्टरों ने अस्पताल के सामने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। उनकी मांग है कि निलंबन रद्द किया जाए। उन्होंने निलंबन नहीं हटने पर हड़ताल पर जाने की धमकी दी। तेलंगाना टीचिंग गवर्नमेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (टीटीजीडीए) ने डॉक्टरों के निलंबन की निंदा की है। एसोसिएशन ने कहा कि डॉक्टर केवल मरीजों का इलाज करने तक ही चिंतित हैं और अस्पताल को चूहों, कुत्तों, सूअरों और कीड़ों से मुक्त रखना स्वच्छता कर्मचारियों और अधिकारियों की जिम्मेदारी है।

वेंटिलेटर सपोर्ट पर था मरीज

मरीज का इलाज कामारेड्डी जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पताल में चल रहा था। मरीज शेख मुजीबुद्दीन को 9 फरवरी को आईसीयू में चूहों ने उनके हाथ, एड़ी और पिछले हिस्से को काट लिया था। अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक, 21 जनवरी को एनआईएमएस, हैदराबाद में उनकी डीकंप्रेसिव क्रैनियोटॉमी सर्जरी हुई थी। बाद में उन्हें कामारेड्डी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे। अन्य मरीजों के परिचारकों ने भी अस्पताल में चूहों के आतंक के बारे में शिकायत की। उन्होंने अस्पताल अधिकारियों से समस्या के समाधान के लिए तत्काल कार्रवाई करने की मांग की। (IANS इनपुट के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement