Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तेलंगाना के सीएम KCR की पार्टी का चुनाव चिन्ह कार, लेकिन खुद के पास एक भी नहीं

तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव पर 24.50 करोड़ रुपये की देनदारियां भी हैं, जिसमें राजेश्वरा हैचरीज प्राइवेट लिमिटेड से 7.81 करोड़ रुपये का असुरक्षित ऋण, जी. विवेकानंद से 1 करोड़ रुपये और 8.40 करोड़ रुपये का इंट्रा फैमिली अकाउंट बकाया शामिल है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 09, 2023 20:08 IST
 KCR - India TV Hindi
Image Source : PTI तेलंगाना के सीएम KCR

हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को गजवेल और कामारेड्डी सीटों से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। भारत राष्ट्र समिति पार्टी के प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री इस बार दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन दाखिल करते समय उन्होंने जो हलफनामा दाखिल किया, उसमे कई रोचक जानकारियां सामने आई हैं। हलफनामे के अनुसार, पिछले पांच साल में सीएम की संपत्ति में लगभग 36.92 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।

सीएम के पास  नहीं है कोई निजी कार 

चुनाव आयोग के सामने दाखिल किए गए हलफनामे में उन्होंने बताया है कि उनकी पारिवारिक परिसंपत्ति (एसेट्स) 58.92 करोड़ रुपये है, लेकिन उनके पास कोई कार नहीं है। इसके साथ ही केसीआर  भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) प्रमुख के पास कोई कृषि भूमि नहीं है। 2018 के चुनाव में केसीआर ने 22 करोड़ रुपये की एसेट्स (परिसंपत्ति) घोषित की थी। पहले की तरह, उनके पास कोई कार नहीं है। विडंबना यह है कि कार उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह है और मुख्यमंत्री के वाहनों के काफिले में चार टोयोटा लैंडक्रूजर प्राडो शामिल हैं, जिन्हें 2015 में जोड़ा गया था।

KCR

Image Source : PTI
तेलंगाना के सीएम KCR ने दाखिल किया नामांकन

उनके पास 17.83 करोड़ रुपये की चल संपत्ति

उन्होंने चुनाव आयोग को बताया है कि उनके पास 17.83 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है, जिसमें नकदी, बैंक जमा और तेलंगाना ब्रॉडकास्टिंग प्राइवेट लिमिटेड और तेलंगाना पब्लिकेशन प्राइवेट लिमिटेड के शेयर शामिल हैं। उनकी पत्नी शोभा के पास बैंक जमा और आभूषण सहित 7.78 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के तहत चल संपत्ति 9.81 करोड़ रुपये है।

साल 2022-23 में सीएम ने कमाए  1.60 करोड़ रुपये

केसीआर की अचल संपत्तियों में बंजारा हिल्स, हैदराबाद में एक घर और करीमनगर में एक और घर शामिल है। दोनों की कीमत 8.50 करोड़ रुपये है। दंपत्ति के पास कोई कृषि या गैर-कृषि भूमि नहीं है। हिंदू अविभाजित परिवार के अंतर्गत 15 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इनमें कृषि और गैर-कृषि भूमि शामिल है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि 2022-23 के लिए उनकी वार्षिक आय 1.60 करोड़ रुपये थी। उनकी पत्नी की आय 8.68 लाख रुपये थी और उन्हें एचयूएफ से 7.88 करोड़ रुपये भी मिले।

केसीआर पर 24.50 करोड़ रुपये का कर्ज भी 

केसीआर पर 24.50 करोड़ रुपये की देनदारियां भी हैं, जिसमें राजेश्वरा हैचरीज प्राइवेट लिमिटेड से 7.81 करोड़ रुपये का असुरक्षित ऋण, जी. विवेकानंद से 1 करोड़ रुपये और 8.40 करोड़ रुपये का इंट्रा फैमिली अकाउंट बकाया शामिल है। सरकारी डिग्री कॉलेज, सिद्दीपेट से बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) की डिग्री रखने वाले केसीआर पर नौ आपराधिक मामले हैं, जो सभी तेलंगाना आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए थे।

Input - IANS

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement