Thursday, May 16, 2024
Advertisement

सीएम योगी आदित्यनाथ का फर्जी वीडियो हुआ वायरल, नोएडा पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

नोएडा के सेक्टर 49 के तहत आने वाले इलाके बरोला के रहने वाले एक शख्स ने सीएम योगी आदित्यनाथ की डीपफेक वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया था। नोएडा पुलिस ने अब कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और आगे की कार्रवाई जारी है।

Reported By : Ruchi Kumar, Abhay Parashar Edited By : Avinash Rai Updated on: May 02, 2024 15:47 IST
deepFake video of CM Yogi Adityanath shared Noida Police arrested the accused- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीएम योगी का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ शेयर

सोशल मीडिया के दौर पर डीपफेक और फर्जी वीडियो भी खूब शेयर हो रहे हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एआई जनरेटेड डीप फेक वीडियो को बीते दिनों वायरल किया गया था। साथ ही वीडियो को शेयर करते हुए भ्रामक तथ्य फैलाया गया और राष्ट्रविरोधी तत्वों को बल दिया जा रहा था। इस मामले की जांच जब पुलिस ने की तो पता चला कि सीएम योगी आदित्यनाथ के डीपफेक वीडियो को श्याम गुप्ता नाम के शख्स ने शेयर किया था। पुलिस ने इस मामले की छानबीन शुरू की और अब आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

सीएम योगी का डीपफेक वीडियो

दरअसल मामला उत्तर प्रदेश के नोएडा का है। यहां सेक्टर 49 स्थिति बरोला से नोएडा पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि 1 मई 2024 को सोशल मीडिया साइट एक्स पर सीएम योगी आदित्यनाथ के डीपफेक एआई जनरेटेड वीडियो को शेयर किया गया था। इस वीडियो को सोशल मीडिया साइट एक्स पर @shyamguptarpswa नाम के प्रोफाइल से शेयर किया गया था। साथ ही इस वीडियो को शेयर करते हुए आरोपी ने भ्रामक तथ्य साझा किए और राष्ट्रविरोधी चीजों को भी शेयर किया।

नोएडा पुलिस ने लिया एक्शन

इसके बाद यूपी एसटीएफ की नोएडा यूनिट द्वारा अभिसूचना संकलित करते हुए 1 मई 2024 को साइबर क्राइम थाना नोएडा में मुकदमा दर्ज कराया गया। एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस ने आनन-फानन में एक्शन लेते हुए 2 मई को श्याम गुप्ता नाम के शख्स को गिरफ्तार कर लिया, जिसने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से योगी आदित्यनाथ की डीपफेक वीडियो को शेयर किया था। जानकारी के मुताबिक नोएडा साइबर क्राइम पुलिस द्वारा आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

इस संबंध में अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था / एसटीएफ़ अमिताभ यश ने बताया कि प्रकरण की जांच यूपी एसटीएप द्वारा की गई। अभियुक्त श्याम गुप्ता को नोएडा के बरौला से गिरफ्तार गया। वह लखीमपुर खीरी का मूल निवासी है। 

भ्रामक और आपत्तिजनक तथ्यों का प्रचार करने के लिए उक्त वीडियो तैयार कर अपने ट्विटर हैंडल से प्रसारित कर रहा था। बता दें कि इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो को शेयर किया गया था, जिसमें आगे की कानूनी कार्रवाई जारी है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement