Saturday, June 01, 2024
Advertisement

अतीक की लाल डायरी और हरे बैग ने खोले राज, तो ED ने मारे छापे, मिला भारी कैश और बहुत कुछ

जेल में बंद माफिया से राजनेता बने अतीक अहमद और उसके साथियों के 15 ठिकानों पर कल छापेमारी हुई। इन ताबड़तोड़ रेड के दौरान ईडी ने 75 लाख रुपये कैश जब्त किए हैं।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: April 13, 2023 11:15 IST
अतीक अहमद और उसके साथियों के ठिकानों से मिला कैश- India TV Hindi
Image Source : ANI अतीक अहमद और उसके साथियों के ठिकानों से मिला कैश

प्रयागराज: जेल में बंद माफिया से राजनेता बने अतीक अहमद और उसके साथियों के 15 ठिकानों पर कल छापेमारी हुई। इन ताबड़तोड़ रेड के दौरान ईडी ने 75 लाख रुपये कैश जब्त किए हैं। इतना ही नहीं इस दौरान अतीक अहमद के करीबियों और फर्मों के नाम पर 100 से ज्यादा संपत्तियों के दस्तावेज भी मिले हैं। ईडी को इन संपत्तियों के अतीक की बेनामी संपत्ति होने का संदेह है। अतीक के ठिकानों पर छापेमारी में ईडी को 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के नकद लेन-देन का भी पता चला है। इस दौरान किसानों से आपराधिक धमकी के माध्यम से खरीदी गई संपत्तियों के दस्तावेज भी मिले हैं।

50 करोड़ के ट्रांजैक्शन, 75 लाख कैश बरामद

अतीक पर कानून का शिकंजा कसता जा रहा है। उसके गुनाहों का हिसाब शुरू हो चुका है। ईडी यानि प्रवर्तन निदेशालय उसकी अवैध प्रॉपर्टी और गैरकानूनी ट्रांजेक्शन के सबूत खंगाल रही है। बुधवार को अतीक और उसके करीबियों के 15 ठिकानों पर ईडी ने एक साथ छापेमारी की। घंटों तक चले सर्च ऑपरेशन के बाद ईडी को कई अहम दस्तावेज, बेनामी प्रॉपर्टी के कागजात और 75 लाख रुपये कैश मिले हैं। इतना ही नहीं इस दौरान 50 करोड़ के कैश ट्रांजैक्शन का भी पता चला है। 

अतीक के इन करीबियों के ठिकानों पर रेड
ईडी ने बुधवार को अतीक और उसके करीबियों के जिन 15 ठिकानों पर छापेमारी की उनमें अतीक का रिश्तेदार- खालिद जफर, सजायाफ्ता वकील खान शौलत हनीफ, अतीक का गुर्गा- असाद वदूद अहमद, काली, मोहसीन, अतीक का सीए साहिब अहमद, अतीक का सीए और पूर्व एमएलए आसिफ जाफरी, अतीक का अकाउंटेट सीताराम शुक्ला, बिल्डर संजीव अग्रवाल और दीपर भार्गव के घर शामिल हैं। जिन 15 ठिकानों पर ED का एक्शन हुआ है, उनमें अतीक के एकाउंटेंट सीताराम शुक्ला और सजायाफ्ता वकील खान शौलत हनीफ अहम हैं। क्योंकि इनके जरिए ही अतीक अपनी बेनामी संपत्ति को ठिकाने लगाता रहा है। खान शौलत हनीफ वही शख्स है जिसे हाल ही में कोर्ट ने अतीक के साथ उम्र कैद की सजा सुनाई है।

छापेमारी में ED को क्या-क्या मिला-

  • ED ने अतीक के गुर्गों के घरों से 75 लाख रुपये कैश बरामद किये हैं। 
  • ED के हाथ कई अहम दस्तावेज भी लगे हैं। 
  • 200 बैंक अकाउंट का पता चला है। 
  • 50 शेल कंपनियों के बारे में खुलासा हुआ है। 
  • 100 से ज्यादा अवैध प्रॉपर्टी के दस्तावेज मिले हैं।
  • 50 करोड़ के कैश ट्रांजैक्शन का भी पता चला है।

अतीक के पुश्तैनी घर से मिली लाल डायरी, हरा बैग
ईडी ने माफिया अतीक अहमद की 150 करोड़ की संपत्ति चिन्हित की है, जिसे जब्त करने के लिए छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। माना जा रहा है कि अतीक और उसके करीबियों पर ईडी का ये एक्शन उसी लाल डायरी और हरे बैग के मिलने के बाद किया गया है, जिसे अतीक के चकिया स्थित पुश्तैनी घर से बरामद किया गाय था। अतीक की लाल डायरी में पैसों का हिसाब और हरे बैग में प्रॉपर्टी के कागजात मिले थे। हाल ही में प्रयागराज पुलिस ने चकिया में अतीक अहमद के पुश्तैनी घर पर छापेमारी कर अहम सबूत जुटाए थे।

ये भी पढ़ें-

उमेशपाल हत्याकांड में अतीक और अशरफ की आज प्रयागराज कोर्ट में पेशी, STF मांगेगी रिमांड

"अपना PIN बचाओ!" Adidas के स्टोर की तस्वीर ट्वीट कर सरकार ने क्यों जारी की वॉर्निं
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement