Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में बना नया गठबंधन 'PDM', जानें आखिर क्या है इस नाम का मतलब

ओवैसी के साथ गठबंधन का ऐलान करते हुए पल्लवी पटेल ने अखिलेश यादव पर तंज कसा था। उन्होंने कहा था कि PDA में A को लेकर कंफ्यूजन हो गई थी, इसलिए हमने 'M' को जोड़ा है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Written By : Subhash Kumar Updated on: April 01, 2024 13:41 IST
यूपी में बना नया गठबंधन।- India TV Hindi
Image Source : X (@PALLAVI_APNADAL) यूपी में बना नया गठबंधन।

लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान हो चुका है। सभी राजनीतिक दल अपने साथ ज्यादा से ज्यादा नेताओं को साथ लाने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में एक नया गठबंधन देखने को मिला है। अपना दल (कमेरावादी) की डॉ. पल्लवी पटेल और असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली AIMIM ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया है। इस गठबंधन को PDM नाम दिया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले पल्लवी पटेल अखिलेश यादव की सपा के साथ थे। इस गठबंधन का नाम PDA रखा गया था। लेकिन इस PDA और PDM का मतलब क्या है? आइए समझते हैं हमारी इस खबर में।

क्या है PDA और PDM का मतलब?

अखिलेश यादव के PDA गठबंधन का मतलब था- पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक। वहीं, पल्लवी पटेल और ओवैसी के गठबंधन PDM का मतलब है पिछड़े, दलित और मुसलमान। गठबंधन का ऐलान करते वक्त पल्लवी पटेल ने सपा मुखिया अखिलेश यादव के साथ-साथ 'PDA' को लेकर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि 'A' को लेकर कंफ्यूजन हो गई थी, इसलिए हमने 'M' को जोड़ा है।

PDA में 'A' को लेकर थी कंफ्यूजन"

इस मौके पर पल्लवी पटेल ने कहा कि पिछड़े, दलित और मुसलमानों के प्रति सरकार का रवैया ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि जो विपक्ष में बैठे हैं वो भी अन्याय के खिलाफ चुप बैठे हैं। पिछड़ा, दलित और मुसलमान के लिए (PDM) मोर्चा जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम और असदुद्दीन ओवैसी जन भावनाओं को समझते हुए पीडीएम न्याय मोर्चा की घोषणा करते हैं। पल्लवी पटेल ने समाजवादी पार्टी के PDA पर तंज कसते हुए कहा कि PDA में 'A' को लेकर कंफ्यूजन था। कभी वो अल्पसंख्यक होता, कभी अगड़ा हो जाता तो कभी All हो जाता था। इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए हमने 'A' की जगह 'M' को जोड़ा है।

'यूपी की जनता देगी साथ'- ओवैसी

वहीं AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पल्लवी पटेल की पार्टी के साथ गठबंधन के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि "हम उनके (पल्लवी पटेल) साथ हैं। जब हमारी पहली मुलाकात हुई थी तब हमने कहा था कि इस लड़ाई को सिर्फ लोकसभा चुनाव तक नहीं रखना चाहिए, बल्कि इसे आगे लेकर जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि यह जो गठबंधन बना है उसे हम आगे लेकर जाएंगे और उत्तर प्रदेश की जनता इसका साथ देगी। हम इस पीडीएम को लेकर जनता के बीच में जाएंगे।"

ये भी पढ़ें- भाजपा और जयंत के साथ आने से नाराज हुए RLD के उपाध्यक्ष शाहिद सिद्दीकी, इस्तीफे का किया ऐलान


बांदा में महिला सिविज जज को जान से मारने की धमकी, डाक से आवास पर भेजा गया पत्र

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement