Monday, April 29, 2024
Advertisement

नोएडा: फोन पर ऐप, व्हाट्सऐप ग्रुप और एक लिंक, शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर 84 लाख की ठगी

यूपी के नोएडा में रहने वाले एक शख्स के साथ शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर साइबर ठगों ने 84 लाख रुपये ठग लिए। पुलिस ने बताया कि ठगों ने इस शख्स को एक लिंक, ऐप और व्हाट्सऐप के माध्यम से निवेश का झांसा देखर 84 लाख रुपये ठग लिए।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 25, 2023 12:04 IST
Noida Cyber fraud- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE नोएडा में शख्स के साथ 84 लाख रुपये की ठगी

उत्तर प्रदेश के नोएडा में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति और उसके परिवार को 84 लाख रुपये का चूना लगा दिया। पीड़ित ने इस घटना की शिकायत साइबर अपराध थाने में दर्ज कराई है। साइबर अपराध थाना प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि सेक्टर 50 निवासी संजय शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ लोगों ने उनसे संपर्क किया और निवेश का झांसा देकर उन्हें अपने जाल में फंसाया। शर्मा ने शिकायत में कहा कि आरोपियों ने निवेश के बाद मोटी रकम मुनाफे के रूप में देने का आश्वासन दिया था। 

रोज दिखाते थे ऐप पर बढ़ी हुई रकम

संजय शर्मा ने अपनी शिकायत में बताया कि आरोपियों ने उनके फोन पर एक लिंक भेजा और व्हाट्सऐप ग्रुप पर जोड़ने के बाद उनसे शेयर बाजार में निवेश करने के नाम पर लाखों रुपये का निवेश करवाया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पीड़ित को निवेश की गई रकम पर हर रोज ऐप पर बढ़ी हुई रकम दिखाई देती थी, जिसके बाद उन्होंने अपने बेटों और अन्य लोगों से भी निवेश करवाया। आरोपियों ने पीड़ित और उसके परिवार के लोगों से कुल 84 लाख रुपये ठग लिया। 

पार्ट टाइम जॉब के नाम पर महिला को ठगा

वहीं साइबर ठगी के एक अन्य मामले में पार्ट टाइम नौकरी कर घर बैठे लाखों रुपये कमाने का झांसा देकर साइबर ठगों ने एक जिम संचालिका से 12 लाख रुपये की ठगी कर ली। आरोपियों ने ‘टेलीग्राम ग्रुप’ पर जोड़कर ठगी की घटना को अंजाम दिया। महिला ने ठगी की शिकायत साइबर अपराध थाने में की है। नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर अपराध थाना प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि शिकायत में सेक्टर-143 स्थित एक सोसाइटी की निवासी महिला ने आरोप लगाया है कि बीते दिनों उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया था जिसमें घर बैठे पार्ट टाइम नौकरी कर धन कमाने की बात कही गई थी। मैसेज में दिए गए नंबर पर जवाब भेजने के बाद जालसाजों ने महिला को एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया, जिसमें कुछ सदस्य पहले से ही थे। 

‘प्रीपेड टास्क’ के नाम पर ठगे 12 लाख

पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक टास्क पूरा करने के बाद महिला को कुछ मुनाफा भी मिला। इसके बाद ‘प्रीपेड टास्क’ का हवाला देकर उसे निवेश करने के लिए कहा गया और इसे टास्क का हिस्सा बताया गया और इसके बाद मुनाफा मिलने की बात कही गई। उन्होंने बताया कि महिला ने कई बार में कुल 12 लाख रुपये जालसाज के बताए खाते में हस्तांतरित किए। महिला पर जब और पैसे निवेश करने का दबाव बनाया जाने लगा तो उसे ठगी की आशंका हुई। पैसे वापस मांगने पर जालसाजों ने पूरी तरह से संपर्क तोड़ दिया। शिकायतकर्ता महिला एक फिटनेस क्लास की संचालिका है। पुलिस सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर मामले की जांच कर रही है। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement