Monday, May 20, 2024
Advertisement

RPF ने 9 लोगों के चंगुल से छुड़ाए 93 नाबालिग बच्चे, साथ में नहीं था परिवार का कोई भी सदस्य

मामले के बारे में जानकारी देते हुए RPF के इंस्पेक्टर शिव कुमार ने बताया कि जो लोग इन बच्चों को लेकर जा रहे थे उनके पास कोई वैध प्रमाण पत्र नहीं था और न ही उनके साथ परिवार का कोई सदस्य था।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: May 10, 2024 9:56 IST
RPF, RPF News, RPF Children Rescue, RPF Children Prayagraj- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL RPF ने 93 बच्चों को ट्रेन से रेस्क्यू किया है।

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के अभियान 'आहट' के तहत गुरुवार को कुल 93 बच्चों के रेस्क्यू किया गया। रेलवे पुलिस के एक अधिकारी ने मामले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ट्रेन संख्या 12487 से प्रयागराज जंक्शन पर 93 नाबालिग बच्चों को उतारा गया और इन बच्चों को ले जा रहे 9 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया। उन्होंने बताया कि सभी बच्चे मुस्लिम समुदाय से हैं और उनके साथ उनके परिवार को कोई भी सदस्य यात्रा नहीं कर रहा था। अधिकारी ने बताया कि सभी बच्चों को अलग-अलग शहरों में ले जाया जा रहा था।

‘बच्चे बिहार के अररिया के रहने वाले हैं’

प्रयागराज जंक्शन पर तैनात रेलवे पुलिस बल (RPF) के इंस्पेक्टर शिव कुमार ने बताया कि ट्रेन से उतारने के बाद इन बच्चों को बाल कल्याण समिति में पेश किया गया, जहां उनकी देखरेख और काउंसलिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन बच्चों को ले जा रहे लोगों के पास इन बच्चों को ले जाना का कोई वैध प्रमाण पत्र नहीं मिला और न ही इन बच्चों के साथ इनके माता-पिता या परिवार का कोई सदस्य साथ में था। अधिकारी ने बताया कि ये बच्चे बिहार के अररिया के रहने वाले हैं और इनमें से कुछ बच्चों को दिल्ली, कुछ को राजस्थान के नागौर जिला और कुछ को देहरादून ले जाया जा रहा था।

‘ये सभी बच्चे मुस्लिम समुदाय से हैं’

अधिकारी ने बताया कि ये सभी बच्चे मुस्लिम समुदाय से हैं और इनकी उम्र 9 साल से लेकर 12-13 साल की है। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अखिलेश मिश्रा ने बताया कि इन बच्चों को गलत तरीके से ले जाया जा रहा था, हालांकि काउंसलिंग की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में पता चला कि इन बच्चों को देश के अलग-अलग मदरसों में ले जाया जा रहा था। मिश्रा ने बताया कि इन बच्चों को ले जा रहे लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करने की सिफारिश की गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement