Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 2 छात्रों पर यूपी एटीएस ने रखा ईनाम, आतंकी संगठन ISIS से जुड़ा है मामला

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 2 छात्रों की यूपी एटीएस तलाश कर रही है। दोनों ही छात्रों के ऊपर 25-25 हजार रुपये का इनाम रखा गया है। एटीएस का दावा है कि दोनों आईसआईएस की विचारधारा से प्रभावित हैं। दोनों का नाम उनका नाम फैजान अख्तर और अब्दुल समद है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Avinash Rai Published on: December 15, 2023 21:13 IST
UP ATS puts reward on 2 students of Aligarh Muslim University case is related to terrorist organizat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 2 छात्रों पर यूपी एटीएस ने रखा ईनाम

देश के अलग-अलग भागों ने इस वक्त केंद्रीय एजेंसियों द्वारा आतंकी संगठन ISIS के मॉड्यूल को लेकर जांच और गिरफ्तारियां की जा रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश एटीएस ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 2 छात्रों पर इनाम की घोषणा की है। यूपी एटीएस ने जिन 2 छात्रों पर पर इनाम की घोषणा की है उनका नाम फैजान अख्तर और अब्दुल समद है। बता दें कि दोनों पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है। एटीएस का दावा है कि दोनों आईसआईएस की विचारधारा से प्रभावित हैं। बता दें कि इस मॉड्यूल के 2 लोगों को पहले ही पकड़ा जा चुका है। 

एएमयू के दो छात्रों को तलाश रही यूपी एटीएस

इस बाबत जब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर वसीम अली से सवाल किया गया तो उन्होंने एएनआई को बताया कि हमारी जानकारी के मुताबिक वे विश्वविद्यालय के छात्र हैं, लेकिन वो वीएम हॉल में नहीं रह रहे थे। हम इस बारे में कुछ नहीं जानते कि वो कहीं और गुप्त रूप से रह रहे थे। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब देश में आईएसआईएस मॉड्यूल से जुड़े मामले में एजेंसियां अलर्ट हैं। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि देश में आईएसआईएस धीरे-धीरे अपने पांव पसार रहा है। दिल्ली स्पेशल सेल द्वारा दर्ज की गई आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में एफआईआर की जांच एनआईए कर रही है। 

पांव पसार रहा आईएसआईएस

इसी सिलसिले में मुंबई से सटे ठाणे से एनआईए को कुछ ऐसे सुराग मिले हैं जो चौंकाने वाले हैं। NIA को शक है कि ठाणे ग्रामीण में स्थित पड़घा इलाके के बोरिवली गांव में देशभर के करीबन 200 युवाओं का ब्रेन वाश किया गया और उन्हें रेडिक्लाइज किया गया है। सूत्रों ने बताया की NIA के लिए यह बड़ी चुनौती है की वो पता लगाये की आखिर यह दावा सही है तो वो सारे युवा कौन हैं? ये लोग कहां-किस राज्य के किस शहर या गांव में रहते हैं और वो क्या कर रहे हैं। सूत्रों ने दावा किया है की बोरिवली गांव में कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर 4-5 लोगों का एक एक बैच बनाया जाता था। एक बार में एक ही बैच को बुलाया जाता था और फिर उन्हें “अल शाम” के बारे में बताया जाता था और उनका ब्रेनवाश किया जाता था। सूत्रों का मानना है कि ऐसा इसलिए होता था ताकि किसी को शक ना हो और इस तरह से अबतक करीबन 200 युवकों को यहां बुलाया गया और उनका ब्रेनवाश किया गया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement