1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. Viral Pic: इस फोटो ने सोशल मीडिया को कर डाला कंफ्यूज, समझने में सुन्न हो जाएगा दिमाग

Viral Pic: इस फोटो ने सोशल मीडिया को कर डाला कंफ्यूज, समझने में सुन्न हो जाएगा दिमाग

आपको इस फोटो में क्या दिख रहा है। एक कुत्ता या इंसान। इस फोटो ने सोशल मीडिया पर घमासान मचा दिया है। जानिए आखिर फोटो क्या कह रही है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 05, 2021 15:45 IST
optical illusion - India TV Hindi
Image Source : JAM PRESS optical illusion 

कई बार तस्वीरें बताती हैं कि आपकी सोच क्या है। फोटो का कमाल कहिए या बनाने वाले का, कुछ फोटो ऐसे होते हैं कि सामने वाले की सोच के भी परखच्चे उड़ जाते हैं कि ये है क्या। ऐसी ही एक दिमाग को हिला देने वाली फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसे देखकर यूजर इतने कंफ्यूज हो गए हैं कि कुछ कहते नहीं बन रहा है। 

मिरर.यूके पर प्रकाशित ये फोटो दरअसल एक ऑप्टिकल इल्यूजन है। इसके बारे में यूजर से लगातार पूछा जा रहा है कि ये दरअसल है क्या। 

इस खबर को भी पढ़ डालिए - Viral: 'लड़की पर भरोसा कर पहाड़ से कूदने को बेताब लड़का', Photo देखकर यूजर बोले: कभी तो दिमाग इस्तेमाल करो

आखिर इस फोटो में ऐसा क्या है जो लोग इस कदर कंफ्यूज हो गए हैं कि सबकी राय अलग अलग निकल कर आ रही है।  इस फोटो में बर्फ है,झाड़ियां है और एक है वो चीज जिसे समझने में चकरा रहा है लोगों का सिर। कुछ लोग इसे बर्फ से बाहर आता हुआ कुत्ता कह रहे हैं तो कुछ लोगों की नजर में ये काले कपड़ों में भागता इंसान। 

viral pic

Image Source : JAM PRESS
viral pic

सोशल मीडिया पर इस फोटो को लेकर लोगों में इतना घमासान हो गया कि साइकोलॉजिस्ट तक को सामने आना पड़ा कि क्यों आखिर कुछ लोगों को फोटो में कुत्ता नजर आ रहा और कुछ लोगों को ये भागता हुआ इंसान दिख रहा है। 

इस फोटो को हाल ही में फेसबुक पर पोस्ट किया गया था,उसके बाद से इस पर लोगों की बंटी हुई राय सामने आ रही है। इतना ही नहीं इसे धड़ाधड़ शेयर भी किया जा रहा है। 

ये खबर पढ़ने से छूट गई क्या - Viral: बेपरवाह मौत के सामने 7 घंटे तक दुबकी रही जिंदगी, कैसे बची कुत्ते की लाइफ, यूजर हुए अचंभित

एक यूजर ने लिखा है - साफ तौर पर दिख रहा है कि ये एक काला पपी है जो बर्फ की झाड़ियों से बाहर आ रहा है। 

दूसरे यूजर ने लिखा है कि ये बर्फ की तरफ जाता एक इंसान है। इसके पैर और सिर तो देखो।

एक यूजर ने लिखा  - इतना भ्रम है कि मुझ एक बार अपना चश्मा उतारकर गौर से देखना पड़ा। 

एक यूजर ने लिखा है - मुझे इसे बार बार देखना पड़ रहा है लेकिन हर बार ये कुछ और ही नजर आता है।

इसे पढ़ना मत भूलिए - Viral Video : रेस शुरू होते ही लड़खड़ा कर गिर पड़ा खिलाड़ी, फिर जो हुआ..देखकर कहेंगे : 'असली बाजीगर'

चलिए अब मनोवैज्ञानिक की नजर से देखते हैं कि आखिर ये बवाली फोटो है किसकी। मनोवैज्ञानिक का कहना है कि इस ऑफ्टिकल इल्यूजन को लोग अलग अलग नजरिए से इसलिए देख रहे हैं क्योंकि इसे देखते वक्त उनका आशावादी और निराशाबादी नजरिया बीच में  आ रहा है।

इसे इस तरह समझिए - आशावादियों को ये फोटो बाहर की तरफ आते प्यारे से कुत्ते की लग रही है। क्योंकि वो अंधेरे से उजाले की तरफ बाहर आ रहा है। 

दूसरी तरफ निराशावादियों को ये तस्वीर भागते यानी पीछे की ओर या कहें कि अंदर की ओर भागते इंसान की लग सकती है।

जो कुत्ते को अपनी तरफ आते देख रहे हैं वो इसी तरह का नजरिया रखते हैं कि कुछ चीजें बेहतर हो रही हैं, अच्छा समय आएगा। जबकि जो अपनी जिंदगी से निराश और परेशान हैं वो इसे भागते हुए इंसान की तरह देख सकते हैं। यानी कुछ छूट रहा है। 

तो देर किस बात की, इस फोटो को गौर से देखिए औऱ फिर समझिए कि आपको क्या दिख रहा है।

चलिए थक गए तो हम बताए देते हैं कि ये भागते हुए इंसान की नहीं बल्कि प्यारे से नन्हे कुत्ते की फोटो है। 

इसे जरूर पढिए -   इस शख्स ने माथे पर पिरोया 175 करोड़ का हीरा, यूजर बोले: 'भगवान तुम्हारे सिर को बचाए'

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment