Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका की 38 वर्षीय महिला ने सबसे लंबी दाढ़ी का बनाया रिकॉर्ड, एरिन को अपने इस कामयाबी पर है गर्व

अमेरिका में एरिन हनीकट नामक 38 वर्षीयर महिला करीब 2 साल से अपनी दाढ़ी बढ़ा रही है। एरिन की दाढ़ी पूरी तरह से प्राकृतिक है। वह कोई हार्मोन या सप्लीमेंट नहीं लेती हैं।

Adarsh Pandey Written By: Adarsh Pandey
Updated on: August 12, 2023 18:05 IST
अमेरिका की 38 वर्षीय महिला ने सबसे लंबी दाढ़ी का बनाया रिकॉर्ड- India TV Hindi
Image Source : GUINNESS WORLD RECORDS अमेरिका की 38 वर्षीय महिला ने सबसे लंबी दाढ़ी का बनाया रिकॉर्ड

इस दुनिया में लोग अलग-अलग तरह के विश्व रिकॉर्ड दर्ज़ कराते हैं और दुनिया में फेमस होते हैं। मगर क्या आपने कभी सुना है कि किसी महिला ने विश्व में सबसे लंबी दाढ़ी रखने का रिकॉर्ड बनाया है। अगर आपने आज तक ऐसा नहीं सुना था तो आज सुन लीजिए। अमेरिका की एरिन हनीकट करीब 2 साल से अपनी दाढ़ी बढ़ा रही हैं। अब उन्होंने आधिकारिक तौर पर किसी जीवित महिला की सबसे लंबी दाढ़ी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

क्यों बनाया एरिन ने ये रिकॉर्ड

दरअसल, एरिन को पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम(PCOS) है। इस बीमारी में इंसान का हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता है और उसमें ऐसी स्थिति बन जाती है कि शरीर पर अत्यधिक बाल उगने लगते हैं। एरिन जब 13 साल की थी तब से उनके चेहरे पर बाल बढ़ने लगे। पहले वो इसे अलग-अलग तरीकों से हटा दिया करती थी। जब हाई ब्लड प्रेशर की वजह से उनकी आंखों की रौशनी चली गई, उसके बाद उन्होंने दाढ़ी बढ़ाने का तय किया।

इससे पहले किस महिला ने बनाया था रिकॉर्ड

एरिन हनीकट की दाढ़ी 30 सेमी यानी 11.81 इंच है। ये अभी तक किसी भी महिला की सबसे लंबी दाढ़ी का विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले ये रिकॉर्ड अमेरिका की ही 75 वर्षीय विवियन व्हीलर के नाम पर था। उनकी दाढ़ी की लंबाई 25.5 सेमी यानी 10.04 इंच थी।

एरिन ने क्या कहा?

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं ऐसा कोई लक्ष्य हासिल कर पाऊंगी जो मुझे किसी किताब में जगह दिलाएगा, और यह एक अच्छी बात है जिसके लिए पहचाना जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

सेल्फी के चक्कर में आफत में आई जान, वायरल हुआ लैंडस्लाइड का ये खौफनाक Video

Optical Illusion: अगर आपके पास है बाज जैसी निगाहें तो ढूंढ निकालिए इन तस्वीरों में 5 अंतर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement