Friday, April 26, 2024
Advertisement

इमारत के अंदर से गुजरती है ट्रेन, लोग कमरे से निकलकर कोच में हो जाते हैं सवार

क्या आपने कभी भी ट्रेन को बिल्डिंग के बीचोंबीच से गुजरते हुए देखा है? अगर नहीं तो इस वीडियो में देख लीजिए कैसे एक ट्रेन रोज 19 मंजिला इमारत से गुजरती है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: March 15, 2023 16:17 IST
ये ट्रेन इस बिल्डिंग से रोज गुजरती है।- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ये ट्रेन इस बिल्डिंग से रोज गुजरती है।

आज की दुनिया में विज्ञान इतना तरक्की कर चुका है कि कुछ भी असंभव जैसा लगता ही नहीं है। लोगों ने तकनीक की मदद से ऐसे-ऐसे नमूने तैयार कर दिए हैं जिनके बारे में हम और आप सोच भी नहीं सकते हैं। इंजीनियर्स और आर्किटेक्ट्स दुनिया में कई ऐसे इमारतों और शहरों को बनाया जिन्हें देख आदमी का सिर चकरा जाता है। आपने अभी तक ऐसी रेलवे लाइन देखा होगा जो सड़कों के उपर से गुजरता है या फिर पानी के ऊपर बने पुल से गुजरता है। रेलवे लाइन को अक्सर रिहायशी इलाकों से दूर ही बनाया जाता है। ताकी लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन एक रेलवे लाइन ऐसी भी बनाई गई है जहां पर ट्रेन एक 19 मंजिला इमारत के अंदर से रोज गुजरती है। 

जी हां, सोशल मीडिया पर हमें एक वीडियो मिला है जिसमें एक रिहायशी इलाके में बने बिल्डिंग के अंदर से ट्रेन गुजर रही है। इस वीडियो को देखने के बाद आप सोचेंगे कि ये फेक वीडियो है लेकिन आपको बता दें कि यह बिल्कुल सच है। वीडियो में दिख रहा नजारा चीन का है। यहां पर ये ट्रेन सालों से इमारतों के बीच से गुजर रही है। इस ट्रेन का आना-जाना सालों से चल रहा है और यहां पर रहने वाले लोगों को इससे कोई दिक्कत भी नहीं होती। 

19 मंजिले बिल्डिंग के अंदर से गुजरती है ट्रेन

वीडियो को दक्षिण पूर्वी चीन के माउंटेन सिटी चंक्विंग का बताया जा रहा है। इस शहर में करोड़ों की आबादी रहती है और यहां पर ज्यादातर पर इमारतें बहुत ही ऊंची-ऊंची हैं। शहर में जगह की कमी भी है इसलिए यहा पर बिल्डिंगों को ऊंचा बनाया जाता है। अब बात करते हैं कि बिल्डिंग के अंदर रेलवे ट्रैक कैसे आ गया? बता दें कि जब शहर में  रेलवे ट्रैक बिछाई जा रही थी तब रास्ते में एक 19 मंजिला एक बिल्डिंग आ गई। इस बिल्डिंग में बहुत लोग रहते हैं इसलिए बिल्डिंग को तोड़ना ठीक नहीं समझा गया और चीन के इंजीनियर्स ने अपना दिमाग लगाकर इसका एक हल निकाला। इंजीनियरों ने बिल्डिंग के अंदर छठवें और आठवें फ्लोर के अंदर से रेलवे ट्रैक को निकाला। इंजीनियरिंग का यह नायाब नमूना देख पूरी दुनिया हैरान रह गई। 

छठवें और आठवें फ्लोर से गुजरती है ट्रेन

वायरल हो रहे इस वीडियो को ट्विटर पर @TansuYegen नाम के यूजर ने अपने अकाउंट से शेयर किया है। बिल्डिंग के फ्लोर्स को कुछ ऐसे काटा गया है कि ट्रेन आसानी से गुजर जाती है और किसी को कोई समस्या भी नहीं होती। सबसे कमाल की बात तो यह है कि इस बिल्डिंग के लोगों के लिए इनका खुद का स्टेशन है। अब आप सोच रहे होंगे कि बिल्डिंग में रहने वाले लोगों की तो शोरगुल की वजह से जान ही निकल जाती होगी लेकिन आपको बता दें कि ट्रेन वाले फ्लोर पर साइलेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जिससे ट्रेन की वजह से होने वाला शोरगुल कम हो जाता है और ये किसी वॉशिंग या डिशवॉशिंग मशीन जितना ही शोर करती है।   

ये भी पढ़ें:

लेस्बियन कपल ने Video शेयर कर पूछा- "हमारी शादी लीगल होगी या नहीं"

लखनऊ का चारबाग स्टेशन एक खेल की तरह दिखता है, क्या आप बता सकते हैं? रेलवे ने ट्वीट कर बताया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement