Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गॉलब्लैडर की सर्जरी के बदले डॉक्टरों ने कर दी नसबंदी, एक झटके में तबाह हो गई शख्स की आने वाली पुश्तें

एक शख्स अपनी गॉलब्लैडर की सर्जरी कराने के लिए अस्पताल पहुंचा था लेकिन डॉक्टरों की लापरवाही की वजह से शख्स की गॉलब्लैडर की सर्जरी की जगह नसबंदी कर दी गई।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: March 02, 2024 15:12 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सांकेतिक तस्वीर

एक शख्स अपने गॉलब्लैडर की सर्जरी सर्जरी करवाने अस्पताल पहुंचा था। लेकिन उसे इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि इस सर्जरी के बाद उसकी जिंदगी बदल जाएगी। दरअसल, शख्स को गॉलब्लैडर की सर्जरी करवानी थी लेकिन डॉक्टरों की लापरवाही से उसकी नसबंदी हो गई। मामला अर्जेंटीना का है। जहां 41 साल के जॉर्ज बेसटो अपनी गॉलब्लैडर की सर्जरी के लिए अर्जेंटीना के कॉर्डोबा में फ्लोरेंसियो डियाज़ प्रांतीय अस्पताल गए थे। उनका ऑपरेशन 28 फरवरी को शिड्यूल किया गया था। लेकिन कुछ कारणों की वजह से उनका ऑपरेशन बुधवार तक के लिए टाल दिया गया। अब यहीं से शुरू हुआ सारी गड़बड़ियों का खेल।

गॉलब्लैडर की सर्जरी होनी थी लेकिन कर दी नसबंदी

सर्जरी वाले दिन जॉर्ज को लेने के लिए अस्पताल के कर्मचारी उनके कमरे में आएं। उन्हें स्ट्रेचर पर लिटाया और उनसे कुछ बिना पूछे और बिना उनका चार्ट देखें, वे उन्हें ऑपरेटिंग रूम में ले गए। डॉक्टरों ने भी उनकी हेल्थ चार्ट की जांच नहीं की और जॉर्ज का ऑपरेशन फटाफट कर दिया। दरअसल, डॉक्टरों को इस बात की जानकारी नहीं थी कि जॉर्ज का ऑपरेशन रिशिड्यूल हुआ है इसलिए उस दिन जिस मरीज का नसबंदी होना था। वही मानकर डॉक्टरों ने जॉर्ज की नसबंदी कर दी। 

ऑपरेशन के मरीज के पैरों तले जमीन खिसकी

ऑपरेशन के बाद जब जॉर्ज जागें तो उन्हें ये बात नहीं पता थी कि उनकी नसबंदी कर दी गई है। जब एक डॉक्टर उनकी जांच करने के लिए आया तो मामले का खुलासा हुआ। डॉक्टर ने जॉर्ज का चार्ट देखते हुए उन्हें बताया कि उनके गॉलब्लैडर की सर्जरी के बजाय गलती से उनकी नसबंदी हो गई है। यह सुनकर जॉर्ज के पैरों तले जमीन खिसक गई। चूंकि जॉर्ज का अभी तक गॉलब्लैडर की सर्जरी नहीं हुई थी इसलिए अब उन्हें फिर से गॉलब्लैडर की सर्जरी के लिए ऑपरेटिंग रूम में ले जाया गया। 

डॉक्टरों ने मरीज को दिया ऐसा जवाब

दूसरी सर्जरी के बाद जॉर्ज बेसटो यह जानना चाहते थे कि उनकी नसबंदी हुई कैसे और अब इसे दोबारा ठीक किया जा सकता है या नहीं। लेकिन उन्हें किसी ने कोई जवाब नहीं दिया। डॉक्टर्स एक दूसरे पर आरोप लगाते रहे। जब डॉक्टरों के बीच का विवाद खत्म हुआ तब डॉक्टरों ने जॉर्ज बेसटो से कहा कि अगर आप चाहें तो अभी भी ऑर्टिफीशियल इनसैमिनेशन के माध्यम से पिता बन सकते हैं। अब नसबंदी को फिर से ठीक नहीं किया जा सकता। 

नसबंदी के बाद मरीज ने बयां किया अपना दर्द

इस मामले के बाद जॉर्ज ने कहा कि यहां कोई भी अपनी जिम्मेदारी नहीं ले रहा है। डॉक्टर कह रहे हैं कि आप अभी भी ऑर्टिफीशियल इनसैमिनेशन के माध्यम से पिता बन सकते हैं। मेरे हेल्थ चार्ट में गॉलब्लैडर की सर्जरी का लिखा हुआ था, बस इन्हें पढ़ना था। इसके लिए उन्हें कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी थी। फिर भी उन्होंने लापरवाही करते हुए मेरी नसबंदी कर दी।  

ये भी पढ़ें:

शख्स ने जीभ से बना दी विराट कोहली की पेंटिंग, Video देख नहीं होगा आंखों पर यकीन

उड़ते विमान में ऐसे भरा जाता है फ्यूल, नहीं देखा होगा आपने कभी ऐसा नजारा, Video वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement