Thursday, May 09, 2024
Advertisement

चांद की सतह पर उतरे इंसान की बस फोटो देखी होगी आपने, आज Video देख लीजिए

चांद की सतह पर कदम रखने वालों के बारे में आपको तो पता ही होगा। चांद पर पहली बार नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने कदम रखा था। जिसके बाद कई लोगों ने चांद पर अपना कदम रखा। उनमें से दो लोगों का चांद पर कदम रखने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: July 10, 2023 13:07 IST
US Flag on the Moon- India TV Hindi
Image Source : YOUTUBE चांद की सतह पर कदम रखने वाले इंसान।

आज तक आपने चांद के सतह पर उतरने वाले इंसानों की ही फोटो आपने देखी होगी लेकिन क्या कभी आपने चांद पर उतरे इंसानों का वीडियो देखा है? अगर नहीं तो चलिए ये सौभाग्य आज आपको हम दे रहे हैं। इस वीडियो में आप देख सकते हैं तकि इंसान चांद की सतह पर उतरने के बाद वहां कैसे रहता है और पृथ्वी से कितना अलग है चाद का वातावरण। ये वीडियो Moon - Apollo 14 मिशन के दौरान की है। जब इस मिशन के तहत अमेरिका के वैज्ञानिक चांद की सतह पर उतरे थे। यह वीडियो सन 1971 की है जब  Moon - Apollo 14 मिशन को चांद पर भेजा गया था।

इन वैज्ञानिकों ने रखा था चांद पर अपने कदम

इस मिशन में एलन शेपर्ड और उनके साथी एडगर मिशेल ने चांद की सतह पर अपने कदम रखे थे। इस मिशन के साथ ये दोनों लोग चांद पर कदम रखने वाले क्रमश: पांचवे और छठवें इंसान बने। चांद की सतह पर उतरने के बाद ये दोनों शख्स ने इस पल का वीडियो अपने कैमरे में रिकॉर्ड कर NASA को भेजा था। इस वीडियो को NASA ने अपनी गैलरी में संभाल कर रखा है। इस वीडियो का कुछ सेकंड का फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसे आज हम आपको दिखा रहे हैं।

चांद पर वैज्ञानिकों ने लहराया अमेरिका का झंडा

वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि दो अंतरिक्ष यात्री चांद की सतह पर उतर रहे हैं। वह चंद्रयान से बहुत ही संभलकर उतर रहे हैं क्योंकि चांद पर मौजूद ग्रैविटि पृथ्वी की तुलना में काफी अलग है। आप देख सकते हैं कि वह हर एक कदम को बहुत ही संभलकर रख रहे हैं। ऐसा लग रहा मानो अगर वह ऐसे न चलें तो उड़कर कहीं दूर तक जा सकते हैं। इसके बाद दोनों अंतरिक्ष यात्री चांद की सतह पर अमेरिका का झंडा लगाते हुए नजर आ रहे हैं। झंडे को सतह पर लगाने के बाद एक वैज्ञानिक वीडियो कैमरे से दूसरे वैज्ञानिक का वीडियो रिकॉर्ड करता है और वीडियो इसी प्वाइंट पर खत्म हो जाता है। बता दें कि चांद पर जाने वाले वैज्ञानिकों को NASA उन्हें हर चीज की ट्रेनिंग देकर भेजता है।  

Youtube पर वायरल हुआ Video

इस वीडियो को Youtube पर @Som.ET नामके चैनल पर शेयर किया गया है। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को करोड़ों लोगों ने देखा और लगभग 3 मिलियन लोगों ने लाइक किया है जबकि 45 हजार लोगों ने इस पर कमेंट किया है। 

ये भी पढ़ें:

बस ये तीन लोग बिना पासपोर्ट के दुनिया में कहीं भी जा सकते हैं

अब टमाटर खरीदने में McDonald's के भी निकल रहे आंसू, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ कंपनी का नोटिस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement