Monday, April 29, 2024
Advertisement

Video: कचरे के डब्बे में दिखे 'सर्च', 'अनलॉक' और 'डाउनलोड' बटन्स, लोगों ने पूछा- क्या ये डिजिटल डिटॉक्स है

कूड़ेदानों में 'सर्च', 'अनलॉक' और 'डाउनलोड' बटन्स को देख लोग हैरान रह गए। किसी को भी ये नहीं समझ आ रहा था कि ये आखिर क्या है। इसके मायने क्या हैं? कई लोगों ने कमेंट कर पूछा कि क्या हम डिजिटल डिटॉक्स की राह पर हैं?

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: July 12, 2023 18:11 IST
'सर्च', 'अनलॉक' और 'डाउनलोड' बटन्स डस्टबीन में क्यों- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA 'सर्च', 'अनलॉक' और 'डाउनलोड' बटन्स डस्टबीन में क्यों

आज भारत के महानगरों से लेकर उपनगरों तक जिनमें बंगलुरु, दिल्ली, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद, पुणे, आदि शहर शामिल हैं। इन शहरों में रहने वाले लोग इतना डिजिटलाइज्ड हो चुके हैं कि इन्होंने इसे ही अपना जीवन मान लिया है। लोग अपने हर काम में जिस कदर टेक्नोलॉजी का सहारा लेने लगे हैं उससे पता चलता है कि टेक्नोलॉजी के बिना हमारी जिंदगी शून्य हो जाएगी। हाल में ही सोशल मीडिया पर कई लोगों ने एक ऐसी तस्वीरें शेयर की जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। ये तस्वीर शायद आप भी पहली बार ही देख रहे होंगे।

'सर्च', 'अनलॉक' और 'डाउनलोड' बटन्स डस्टबीन में क्यों

Image Source : SOCIAL MEDIA
'सर्च', 'अनलॉक' और 'डाउनलोड' बटन्स डस्टबीन में क्यों

कूड़ेदान में मिले इंटरनेट के ये मैजिक बटन्स 

ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भारत के विभिन्न जगहों से वायरल हो रही हैं। जिसमें सार्वजनिक कूड़ेदानों में इंटरनेट के कुछ बटन्स फेंके हुए नजर आए। इनमें 'डाउनलोड', 'अनलॉक' और 'सर्च' बटन देखने को मिले। अब सबसे बड़ा सवाल है कि ये बटन्स यहां क्यों पड़े हुए हैं। क्या इन शहरों में डिजिटल डिटॉक्स पर विचार किया जा रहा है? या कचरे और टेक्नोलॉजी के बीच कोई सम्बन्ध स्थापित होने वाला है। इन कूड़ेदानों में इस तरह के बटन्स को देखकर शहरों के निवासी जिज्ञासा से भरे हुए हैं। उनके चेहरे पर एक ही सामान के प्रश्न देखे जा रहे हैं कि आखिर ये बटन्स क्या हैं? और इनका उपयोग क्या है? सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी यह चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि लोग इन अजीबो-गरीब बटन्स के महत्व और अर्थ को जानने के लिए अलग-अलग विचार और अनुमान लगा रहे हैं। गौरतलब है कि 'डाउनलोड', 'अनलॉक' और 'सर्च' जैसे शब्द इंटरनेट और मोबाइल टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी उपयोगी शब्द हैं।

क्या ये डिजिटल डिटॉक्स की तैयारी है

हालांकि इन बटन्स को रखने के लिए चुना गया कचरे का डब्बा भी लोगों के मन में कई सवाल खड़े कर रहा है। आखिर इन्हें कचरे के डब्बों में क्यों रखा गया है? क्या यह डिजिटल डिटॉक्स के दृष्टिकोण या डिजिटल इनोवेशन में एक नई क्रांति की शुरुआत होने जा रहा है। एक तरफ लोग यह जानने के लिए बेताब हैं कि इन बटन्स के बारे में हमें कब पता चलेगा? और इनका उद्देश्य क्या है। वहीं दूसरी ओर देशभर में टेक्नोलॉजी के भविष्य को आकार देने में शहर की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में चर्चा और अटकलें लगना शुरू हो गई हैं। ऐसी स्थिति में, यह कहा जा सकता है कि इन बटन्स के असामान्य स्थिति का मतलब है कि वे डिजिटल वस्तुओं से ब्रेक लेने के लिए एक नया तरीका आज़मा रहे हैं या फिर यह इस बात का संकेत है कि वे डिजिटल टेक्नोलॉजी में एक नई और बड़ी प्रगति करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तान की सीमा हैदर ने सचिन के प्यार में बनाई कई रोमांटिक रील्स, सोशल मीडिया पर अब हो रहा वायरल

Exclusive Interview: 'रिमझिम गिरे सावन' गाने को रिक्रिएट करने वाले बुजुर्ग कपल से मिलिए, बताया क्यों और कैसे किया गया शूट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement