Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आपने कभी नहीं देखी होगी यूरेनस की ऐसी तस्वीर, नासा ने जारी किए ये Photos

नासा ने पहली बार यूरेनस ग्रह के कुछ अनोखे नजारे को अपने कैमरे में कैद किया है। इससे पहले यूरेनस ग्रह की ऐसी तस्वीरें कभी नहीं देखी गईं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 23, 2023 14:52 IST
Uranus - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA यूरेनस की इन तस्वीरों को नासा ने जारी किया है।

नासा एक स्पेस एजेंसी है और वह ब्रम्हांड की हर गतिविधियों पर अपनी नजर रखता है। हाल में नासा ने यूरेनस ग्रह के कुछ अनोखे नजारों को अपने कैमरे में कैद किया है। नासा के वैज्ञानिकों का दावा है कि यूरेनस ग्रह की ऐसी तस्वीरें आज से पहले कभी नहीं देखी गईं। यूरेनस ग्रह का ये आश्चर्यजनक रूप पहली बार देखा गया है। 

Related Stories

पहली बार दुनिया को ऐसा दिखा यूरेनस ग्रह

तस्वीरों में दिख रहा है कि यूरेनस ग्रह के चारो तरफ चमकदार छल्ले हैं। जो लोगों को बेहद आकर्षित कर रहे हैं। इसके अलावा इस ग्रह की चमक भी और दिनों के मुकाबले कुछ ज्यादा ही है। वैज्ञानिकों ने यूरेनस के आंतरिक और बाहरी छल्लों के अलावा इल्यूशिव जेटा रिंग को भी कैप्चर किया है। इल्यूशिव जेटा रिंग यूरेनस ग्रह के सबसे करीब बेहद धूमिल और फैला हुआ रिंग है। 

इस कैमरे से ली गई तस्वीरें

वैज्ञानिकों ने ये भी बताया कि इस तस्वीर में यूरेनस के 27 ज्ञात चंद्रमाओं में से कई सामने दिखे हैं। इसके अलावा ऐसा पहली बार हुआ है कि इतनी साफ और अनोखी तस्वीर सामने आई है। बता दें कि यूरेनस ग्रह की दूरी पृथ्वी से एक अरब मील से भी अधिक है। इस तस्वीर को जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप के जरिए खींचा गया है।  

ये भी पढ़ें:

देसी माइकल जैक्सन; गांव के इस बच्चे का टैलेंट देख फटी की फटी रह जाएंगी आपकी आंखें, Video ने इंटरनेट पर मचाया तहलका

शादी में दुल्हन ने किया ऐसा तगड़ा डांस कि देखता रह गया दूल्हा, आप भी इस Video में देखिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement