Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोलकाता पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, नेवी की अत्याधुनिक वॉरशिप का करेंगी जलावतरण

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज कोलकाता पहुंचीं, जहां वह NAVY के युद्धपोत का जलावतरण करेंगी। इसके अलावा राष्ट्रपति मुर्मू यहां राजभवन में ब्रह्म कुमारी द्वारा आयोजित ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के तहत ‘मेरा बंगाल, व्यसन मुक्त बंगाल’ अभियान शुरू करेंगी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: August 17, 2023 13:06 IST
President Droupadi Murmu- India TV Hindi
Image Source : X (TWITTER) राज्यपाल सी.वी.आनंद बोस ने राष्ट्रपति को किया रिसीव

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को सुबह कोलकाता पहुंचीं, जहां वह भारतीय नौसेना (NAVY) के अत्याधुनिक युद्धपोत का जलावतरण करेंगी। राज्यपाल सी.वी.आनंद बोस ने हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति का स्वागत किया। एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि मुर्मू हुगली नदी के तट पर ‘गार्डन रीच शिपबिल्डर्स इंजीनियर्स लिमिटेड’ (जीआरएसई) केंद्र में भारतीय नौसेना के ‘प्रोजेक्ट 17 अल्फा’ के तहत निर्मित छठे नौसैन्य युद्धपोत ‘विंध्यगिरि’ का जलावतरण करेंगी जिससे भारत की समुद्री ताकत में और इजाफा होगा। 

‘विंध्यगिरि’ को बनाने में एमएसएमई का भी योगदान

इस परियोजना के तहत कुल 7 युद्धपोत का निर्माण होना था जिसमें ‘विंध्यगिरि’ छठा युद्धपोत है। पहले पांच युद्धपोत का जलावतरण 2019 और 2022 के बीच हुआ था। यह तीसरा और आखिरी युद्धपोत है जिसका कोलकाता स्थित युद्धपोत निर्माता ने परियोजना के तहत नौसेना के लिए निर्माण किया है। अधिकारी ने कहा कि उपकरण और पी17ए जहाजों की प्रणालियों के लिए 75 प्रतिशत ऑर्डर स्वदेशी कंपनियों से है जिसमें सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्यम (एमएसएमई) भी शामिल हैं। यह अत्याधुनिक युद्धपोत आधुनिक उपकरणों से लैस होगा और सेवा के लिए भारतीय नौसेना को सौंपे जाने से पहले इसका व्यापक परीक्षण किया जाएगा। 

धरती, आसमान और पाताल में भी दुश्मन को मारने में सक्षम
जीआरएसई के एक अधिकारी ने कहा कि पी17ए निर्देशित मिसाइल युद्धपोत हैं। प्रत्येक युद्धपोत की लंबाई 149 मीटर है। इसका वजन लगभग 6,670 टन और गति 28 समुद्री मील है। ये वायु, सतह और सतह से नीचे तीनों आयामों में खतरों को बेअसर करने में सक्षम है। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू यहां राजभवन में ब्रह्म कुमारी द्वारा आयोजित ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के तहत ‘मेरा बंगाल, व्यसन मुक्त बंगाल’ अभियान शुरू करेंगी। 

राष्ट्रपति बनने के बाद मुर्मू का दूसरा बंगाल दौरा
बता दें कि पिछले साल राष्ट्रपति चुने जाने के बाद मुर्मू का पश्चिम बंगाल का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले उन्होंने मार्च में राज्य का दौरा किया था। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति की यात्रा के मद्देनजर कोलकाता में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और कई सड़कों पर यातायात को नियंत्रित किया जा रहा है।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement