Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

बंगाल: जादवपुर यूनिवर्सिटी में 'रैगिंग' से छात्र की मौत, अब तक 9 गिरफ्तार; यौन उत्पीड़न का एंगल आया सामने

पश्चिम बंगाल में जादवपुर विश्वविद्यालय में पिछले हफ्ते 18 वर्षीय छात्र स्वप्नदीप कुंडू छात्रावास की बालकनी से कथित रूप से गिर पड़ा था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। इस मामले में अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: August 16, 2023 18:32 IST
Jadavpur University- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पश्चिम बंगाल में जादवपुर विश्वविद्यालय में छात्र की संदिग्ध मौत

पश्चिम बंगाल में जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के 18 वर्षीय छात्र की मौत के मामले की जांच के सिलसिले में कोलकाता पुलिस ने छह और लोगों को गिरफ्तार किया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बुधवार को बताया कि इस मामले में अब तक कुल नौ लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टूडेंट्स और रजिस्ट्रार को बुधवार को लालबाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय में ज्वाइंट सीपी (अपराध) से मिलने के लिए कहा गया। 

सोशल मीडिया से मिला यौन उत्पीड़न का फैक्टर

राज्यपाल और विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ. सीवी आनंद बोस छात्र की मौत के बाद विश्वविद्यालय की मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए बुधवार शाम करीब पांच बजे एक बैठक करेंगे। पुलिस ने तस्वीरों सहित जेयू के छात्र के कुछ सोशल मीडिया पोस्ट का संज्ञान लिया है, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि छात्र की रैगिंग में यौन उत्पीड़न का फैक्टर शामिल था। अधिकारी ने बताया कि कोलकाता पुलिस द्वारा मंगलवार रात चलाए गये अभियान में छह लोगों को पकड़ा गया, जिसमें विश्वविद्यालय के तीन पूर्व छात्र भी शामिल हैं। 

घटना के बाद फरार हो गए थे आरोपी
एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "पूछताछ के दौरान उन्होंने अधिकारियों को बेतुके जवाब दिए, जिसके बाद हमने उन्हें कल रात गिरफ्तार कर लिया। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वे छात्र की मौत मामले में संलिप्त हैं। हम उन्हें बाद में अदालत में पेश करेंगे।" इससे पहले, पुलिस ने 18 वर्षीय स्नातक छात्र की रैगिंग में कथित संलिप्तता को लेकर जादवपुर विश्वविद्यालय के तीन छात्रों को गिरफ्तार किया था। अधिकारी ने बताया कि पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये गये छह छात्रों में से दो सिविल इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के छात्र हैं और एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये सभी छह छात्र छात्रावास में रह रहे थे और घटना के बाद कथित तौर पर वहां से भाग गए थे। 

छात्र की हॉस्टल से गिरने के बाद मौत
बता दें कि नादिया जिले के बगुला निवासी स्वप्नदीप कुंडू (18) गत बुधवार रात करीब पौने 12 बजे मुख्य छात्रावास की बालकनी से कथित रूप से गिर पड़ा था और बृहस्पतिवार तड़के तकरीबन साढ़े चार बजे इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु के नेतृत्व में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को मृतक के परिवार से मुलाकात की।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement