Monday, April 29, 2024
Advertisement

बंगाल में ये क्या हो रहा? बच्चों के 'मिड डे मील' में मिल रहे सांप, चूहे और छिपकलियां

बंगाल में बच्चों के मिड डे मील में सांप मिलने से हड़कंप मच गया है। इससे पहले मिड डे मिल में चूहे और छिपकली मिलने का मामला सामने आया था। ताजा मामला बीरभूम जिले के एक स्कूल का है, जहां मिल डे मील में मरा हुआ सांप मिला है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 12, 2023 11:46 IST
मिड डे मील में मिला...- India TV Hindi
Image Source : ANI मिड डे मील में मिला सांप

West Bengal: पश्चिम बंगाल से पिछले कुछ ही घंटों में एक और लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां अब बच्चों के मिड डे मील में सांप मिलने से हड़कंप मच गया है। इससे पहले मिड डे मिल में चूहे और छिपकली मिलने का मामला सामने आया था। ताजा मामला बीरभूम जिले के एक स्कूल का है, जहां मिल डे मील में मरा हुआ सांप मिला है। इस खाना को खाने के बाद 30 से ज्यादा बच्चे बीमार पड़ गए हैं। इन बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह सांप दाल से भरी बाल्टी में मिला है।

स्कूल के एक कर्मचारी ने दावा किया कि दाल से भरी एक बाल्टी में यह सांप मिला है, जिसे खाकर बच्चे बीमार पड़ गए हैं। बीरभूम के म्यूरेश्वर ब्लॉक-II स्थित मंडलपुर प्राइमरी स्कूल से यह मामला सामने आया है। यह खाना सोमवार को स्कूल के बच्चों को दिया गया था। स्कूल के कर्मचारी ने बताया कि खाना खाने के बाद बच्चे उल्टी करने लगे। इसके बाद बच्चों को रामपुरहत मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।

एक को छोड़कर सभी बच्चों को अस्पताल से मिली छुट्टी

बीडीओ दीपांजन जाना ने बताया कि कई ग्रामीणों ने मिड डे मील का खाना खाने के बाद बच्चों के बीमार पड़ने की शिकायत की थी। बीडीओ ने कहा कि उन्होंने प्राइमरी स्कूल के जिला निरीक्षक को इसकी जानकारी दे दी है, जो 10 जनवरी को आएंगे। अधिकारी ने बताया कि एक को छोड़कर सभी बच्चों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, अब वे खतरे से बाहर हैं। जो बच्चा अस्पताल में है वह भी खतरे से बाहर है। वहीं, घटना से नाराज अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया और स्कूल के हेडमास्टर को घेर लिया। बच्चों के परिजनों ने हेडमास्टर की गाड़ी तोड़ दी। बाद में मामले को शांत करा लिया गया। मामले को लेकर जांच के आदेश दिए गए हैं।

मिड डे मील छिपकली

Image Source : ANI
मिड डे मील में छिपकली

मिड-डे मील में चूहे और छिपकली मिलने पर हंगामा

इससे पहले पश्चिम बंगाल के मालदा के एक स्कूल में मिड-डे मील में चूहे और छिपकली मिलने पर स्थानीय लोगों ने हंगामा किया था। मिड-डे मील में चूहे और छिपकली मिलने के बारे में पता चलने पर स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए थे और जमकर हंगामा किया था। मालदा के डीएम नितिन सिंघानिया ने कहा, मिड-डे मील में मरी हुई छिपकली और चूहा मिलने का मामला हमारे संज्ञान में आया है। इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

मिड डे मील

Image Source : ANI
मिड डे मील

स्कूल में मिल डे मील में बच्चों को दाल, सोयाबीन, अंडा, चिकन और मौसमी सब्जियां खाने में दी जाती है। बंगाल में पंचायत चुनाव के मद्देनजर ममता सरकार ने मिड डे मील में मीट और अंडा शामिल करने का ऐलान किया था। फल और मुर्गे का मांस उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने 372 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। अब इन सबके बीच खाने में चूहे, छिपकली और सांप मिलने की घटना ने राज्य सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा दिया है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement