Thursday, July 18, 2024
Advertisement

बंगाल ट्रेन हादसा: 12 घंटे बाद दोबारा शुरू हुई रेल सेवा, पहला वीडियो आया सामने

पश्चिम बंगाल के रानीपतरा रेलवे स्टेशन और चतर हाट जंक्शन के बीच ट्रेन हादसा देखने को मिला। इसके बाद से ही रेलवे सेवाएं इस रूट पर बाधित थी। अबतक इस रूट पर फिर से ट्रेन सेवाओं को शुरू कर दिया गया है।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: June 17, 2024 23:43 IST
west Bengal train accident Rail service resumed after 12 hours first video surfaced- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बंगाल ट्रेन हादसा

पश्चिम बंगाल में रानीपतरा रेलवे स्टेशन के पास सोमवार को भीषण हादसा देखने को मिला। यहां चतर हाट जंक्शन और रानीपतरा रेलवे स्टेशन के बीच कंचनजंघा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच भीषण टक्कर हो गई। इस घटना में 9 लोगों की मौत हो गई और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। यह हादसा इतना भीषण था कि ट्रेन के डिब्बे एक दूसरे के ऊपर चढ़ गए। मालगाड़ी को पीछे से टक्कर मारने वाली मालगाड़ी को स्वचालित सिग्नलिंग "विफल" हो जाने के कारण सभी लाल सिग्नल पार करने की अनुमति दी गई थी। रेलवे के आंतरिंग दस्तावेज से यह पता चला है।

12 घंटे बाद ट्रेन सेवा शुरू 

इस घटना के बाद प्रशासन और रेलवे की टीम घटनास्थल पर पहुंची और ट्रेन के बोगियों को वहां से हटाना शुरू किया गया। इस घटना के बाद से ही ट्रेनों की आवाजाही इस रूट पर बाधित हो गई। कई घंटों के प्रयास के बाद ट्रेन के डिब्बों को पटरी से हटा दिया गया। इसके अब जाकर ट्रेन सेवाओं को दोबारा शुरू किया जा चुका है। रेलवे ने वॉर फूटिंग पर काम करते हुए लगभग 12 घंटे में सेवाएं शुरू कर दी है। हादसे के करीब 12 घंटे बाद पहली मालगाड़ी को रेलवे ट्रैक से रवाना किया गया, जिसका वीडियो भी अब जाकर सामने आया है। 

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में रेल हादसे में लोगों की मौत पर शोक जताया और कहा कि उन्होंने अधिकारियों से बात कर स्थिति का जायजा लिया तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "पश्चिम बंगाल में हुआ रेल हादसा बहुत ही दुखद है। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।" 

(रिपोर्ट- अनामिका गौर)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement