1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद क्यूबा में कोरोना का कहर, रोज आ रहे हजारों नए मामले

सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद क्यूबा में कोरोना का कहर, रोज आ रहे हजारों नए मामले

एक करोड़ 10 लाख की आबादी वाले इस देश में रोजाना औसतन करीब 6,000 नए मामले सामने आ रहे हैं। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 21, 2021 16:46 IST
Cuba Covid Cases, Cuba Protests, Cuba Coronavirus, Cuba Covid 19, Cuba Economy- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL क्यूबा में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

हवाना: क्यूबा में कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामलों में काफी तेजी देखने को मिली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक करोड़ 10 लाख की आबादी वाले इस देश में रोजाना औसतन करीब 6,000 नए मामले सामने आ रहे हैं। विनाशकारी आर्थिक परिणामों के बावजूद पर्यटन उद्योग बंद किए जाने, कड़े प्रतिबंधों और पृथक-वास नियमों जैसे कदमों के कारण देश में अब तक अन्य लैटिन अमेरिकी देशों की तुलना में संक्रमण के मामले काफी कम थे, लेकिन अब यहां रोजाना सामने आने वाले मामलों की संख्या बढ़ी है। सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों के थमने के बाद कोरोना के नए मामलों मे तेजी चिंता का विषय है।

‘हमें उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं दिख रहे’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्यूबा में संक्रमण के अब तक कुल 3 लाख मामले सामने आए हैं, जिनमें में एक लाख मामले जुलाई के पहले 3 सप्ताह में सामने आए हैं। क्यूबा में महामारी विज्ञान के राष्ट्रीय निदेशक फ्रांसिस्को दुरान ने मंगलवार को बताया कि क्यूबा में अब तक संक्रमण से 2,019 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से केवल इस महीने 717 लोगों की मौत हुई है। हवाना में 53 वर्षीय नर्स युरिजम मार्टिनेज ने कहा, ‘मैं मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित महसूस कर रही हूं क्योंकि हम एक साल से अधिक समय से काम कर रहे हैं और हमें अब भी उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं दिख रहे।’

‘अगस्त तक 80% लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य’
इस बीच, क्यूबा टीकाकरण मुहिम तेज करने की कोशिश कर रहा है। क्यूबा ने अब्दाला और सोबेराना टीकों को मंजूरी दी हैं। इन दोनों टीकों की 3-3 खुराक लगाने की आवश्यकता है। सरकार ने बताया कि दोनों टीके, खासकर अब्दाला काफी प्रभावी साबित हुआ है। दुरान ने कहा कि 18.8 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और 30.1 प्रतिशत ने कम से कम एक खुराक ले ली है। अधिकारियों का कहना है कि उन्हें अगस्त के अंत तक 80 प्रतिशत लोगों और सितंबर तक बच्चों का टीकाकरण हो जाने की उम्मीद है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X