Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ईरान की मांग, सभी ईरानी नागरिकों को रिहा करे अमेरिका

ईरान ने अमेरिका से मांग की है कि वह हिरासत में लिये गये सभी ईरानी नागरिकों को रिहा कर दे। देश के अर्द्ध-सरकारी संवाद समिति तसनिम ने यह खबर दी है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 23, 2017 9:47 IST
Iran wants america to release all Iranian nationals- India TV Hindi
Iran wants america to release all Iranian nationals

तेहरान: ईरान ने अमेरिका से मांग की है कि वह हिरासत में लिये गये सभी ईरानी नागरिकों को रिहा कर दे। देश के अर्द्ध-सरकारी संवाद समिति तसनिम ने यह खबर दी है। संवाद समिति की ओर से कल जारी इस खबर में ईरान के विदेश उपमंत्री अब्बास अरागची का हवाला दिया गया है। खबर के अनुसार, अरागची ने 2015 की परमाणु संधि को लेकर वियना में हुई बैठक से इतर शुक्रवार को अमेरिकी शिष्टमंडल के साथ अपनी भेंट के दौरान ईरानी नागरिकों की रिहाई का मुद्दा उठाया। हालांकि उन्होंने इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी। (बगदादी को मारने में असफल अमेरिका ने 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' पर लगाया आरोप)

खबर के अनुसार मंत्री ने कहा, हमने ईरान पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के बेमतलब के आरोपों पर हिरासत में लिये गये ईरानी नागरिकों की रिहाई का मुद्दा उठाया। इससे पहले शुक्रवार को व्हाइट हाउस ने धमकी दी थी, यदि ईरान हिरासत में लिये गये सभी अमेरिकी नागरिकों को रिहा नहीं करता है तो उसके खिलाफ नये और कड़े प्रतिबंध लगाये जाएंगे।

व्हाइट हाउस का कहना है कि हिरासत में लेने और बंधक बनाने को देश की नीति बनाने के ईरान के प्रयास को समाप्त करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तैयार हैं। हालांकि उसने इसके संभावित परिणामों के संबंध में कुछ नहीं कहा। वाशिंगटन 2007 में ईरान में लापता हुए एफबीआई के पूर्व एजेंट रॉबर्ट लेविन्संन और पिछले वर्ष गिरफ्तार किए गये प्रिंस्टन विविद्यालय के एक छात्र की रिहाई की बात कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement