1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. सावधान! मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से सिर में निकल आएंगे सींग, रिसर्च में हुआ खुलासा

सावधान! मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से सिर में निकल आएंगे सींग, रिसर्च में हुआ खुलासा

क्या आप मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं? यदि हां तो सावधान हो जाइए क्योंकि एक रिसर्च में पता चला है कि मोबाइल का ज़्यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में 'सींग' निकल रहे हैं। सिर के स्कैन में इस बात की पुष्टि भी हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 21, 2019 10:31 IST
सावधान! मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से सिर में निकल आएंगे सींग, रिसर्च में हुआ खुलासा- India TV Hindi
सावधान! मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से सिर में निकल आएंगे सींग, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: क्या आप मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं? यदि हां तो सावधान हो जाइए क्योंकि एक रिसर्च में पता चला है कि मोबाइल का ज़्यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में 'सींग' निकल रहे हैं। सिर के स्कैन में इस बात की पुष्टि भी हो गई है। मोबाइल पर घंटों वक्त बिताने वाले युवा खास कर जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच है, वो इस नई बीमारी के ज्यादा शिकार हो रहे हैं।

रिसर्चर्स के मुताबिक, मोबाइल फोन और टेबलेट्स पर अधिक समय बिताने पर सिर के पिछले हिस्से में एक अतिरिक्त नुकीली हड्डी देखी जा रही है। इसे 'टेक्स्ट नेक' का नाम दिया गया है। इसका आकार 2.6 सेमी. तक देखा गया है। मोबाइल-टेबलेट का अधिक इस्तेमाल करने वाले एक हजार से अधिक लोगों के सिर को स्कैन करने पर इसकी पुष्टि भी हुई है।

ये रिसर्च ऑस्ट्रेलिया के सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में किया गया है। रिसर्चर्स ने कहा कि देर तक फोन देखने के लिए लोग अपना सिर झुकाकर रखते हैं जिससे उनकी खोपड़ी के पीछे हड्डियां उग रही हैं, जो उभार के रूप में नजर आ रही हैं। 

सावधान! मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से सिर में निकल आएंगे सींग, रिसर्च में हुआ खुलासा

सावधान! मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से सिर में निकल आएंगे सींग, रिसर्च में हुआ खुलासा

1800 में ऐसे उभारों को पहली बार देखा गया था, लेकिन तब यह बहुत दुर्लभ थे। अब हड्डियों के इस उभार को सिर के पीछे छूकर महसूस किया जा सकता है। उनके अनुसार मोबाइल फोन पर ज्यादा देखने के कारण युवाओं की खोपड़ी के पीछे हड्डियों का उभार तेजी से बढ़ रहा है। 

रिसर्चर डॉक्टर जेम्स कार्टर का कहना है कि बच्चों की रीढ़ का आकर बदल रहा है। यही नहीं मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल करने के कारण उन्हें सिरदर्द, बैकपेन, गर्दन के साथ कंधों में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। गैजेट को लंबे समय तक इस्तेमाल करने वाले कई मरीज मेरे पास आते हैं और सिरदर्द की शिकायत करते हैं, जबकि उनमें इसका कारण टेक्स्ट नेक है।

जिन लोगों में ये हड्डियां बाहर की तरफ निकल रही है, उन्हें इसका एहसास खुद हो जाता है। खास कर ऐसे लोग जो गंजे हैं, उनके सिर पर तो ये साफ-साफ बाहर से ही दिखता है। रिसर्च के समय जब डॉक्टरों ने 18 साल से 86 साल के लोगों के सिर के एक्स-रे किए तो पता चला कि ये हड्डियां 18-30 के लोगों के सिर में ज्यादा निकल रहे हैं जिसका आकार लगातार बढ़ता रह रहता है और ये कभी खत्म नहीं होता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X