Friday, March 29, 2024
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्यता का रूस ने किया समर्थन

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की स्थाई सदस्यता का समर्थन किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 23, 2020 17:18 IST
Russian Foreign Minister Sergei Lavrov- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russian Foreign Minister Sergei Lavrov

मास्‍को: रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की स्थाई सदस्यता का समर्थन किया है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लवारोव ने कहा कि आज हमने संयुक्त राष्ट्र के संभावित सुधारों की बात की और भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने के लिए एक मजबूत उम्मीदवार है और हम भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं। हमारा मानना ​​है कि भारत सुरक्षा परिषद का पूर्ण सदस्य बन सकता है।

बता दें कि रूस पहले भी सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत का समर्थन कर चुका है। रूस के विदेश मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारत और चीन के बीच सीमा पर खासा तनाव बना हुआ है। दोनों के बीच सीमा पर तनाव कम करने की कोशिशें लगातार जारी हैं।

वहीं, भारत चीन विवाद को लेकर रूस के विदेश मंत्री ने कहा, मुझे नहीं लगता कि भारत और चीन को बाहर से किसी मदद की जरूरत है। इस मामले को दोनों खुद ही सुलझा लेंगे। उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि उन्हें मदद करने की आवश्यकता है, खासकर जब मामला देश के मुद्दों से जुड़ा हो। वे उन्हें अपने दम पर हल कर सकते हैं, इसका मतलब है कि हाल के मुद्दे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement