Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध का 50वां दिनः आज रिहा होंगे 14 इजरायली बंधक, बदले में छोड़े जाएंगे 42 फिलिस्तीनी

इजरायल-हमास युद्ध विराम समझौते के दूसरे दिन आज 14 इजरायली बंधक मुक्त किए जाएंगे। वहीं बदले में इजरायल 42 फिलिस्तीनियों को छोड़ेगा। दोनों पक्षों की ओर से बंधकों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। समझौते के तहत दोनों पक्ष युद्ध विराम का पालन कर रहे हैं। पहले दिन 13 इजरायली और 39 फिलिस्तीनी छोड़े जा चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 25, 2023 18:37 IST
हमास के चंगुल से मुक्त होने के बाद जश्न मनाते इजरायली बंधक (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP हमास के चंगुल से मुक्त होने के बाद जश्न मनाते इजरायली बंधक (फाइल)

इजरायल हमास युद्ध के 50वें दिन भी युद्ध विराम का दोनों पक्षों ने पालन किया। चार दिवसीय संघर्षविराम के समझौते के तहत हमास शनिवार को दूसरे दिन 14 इजराइली बंधकों को मुक्त करेगा। जबकि बदले में इजराइल 42 फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। मिस्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि मध्यस्थ मिस्र और कतर ने इजराइल को हमास द्वारा उपलब्ध कराए गए उन बंधकों की एक सूची दी है, जिन्हें रिहा किया जाना है।
 
चार दिवसीय संघर्ष विराम के पहले दिन, हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के दौरान बंधक बनाए गए लगभग 240 में से 24 लोगों को रिहा किया और बदले में इजराइल की जेलों में बंद 39 फलस्तीनी कैदियों को मुक्त कराया। रिहा किये गये बंधकों में 13 लोग इजराइल, 10 लोग थाईलैंड और एक व्यक्ति फिलीपीन का नागरिक है। 
 

रिहा होने के बाद इस अंदाज में पिता से मिला नाबालिग

 
हमास के चंगुल से मुक्त होने के बाद एक इजरायली नागरिक जब युद्ध के 50वें दिन अपने परिवार के करीब पहुंचो तो उसके मिलने के अंदाज ने सबको भावुक कर दिया। नाबालिक अपनी दोनों बाहें फैलाए दूर से ही पिता को देखते ही दौड़ पड़ा और उनके गले लग गया। पिता अपने बच्चे को पाकर धन्य हो गया और उसे सीने से लगा लिया। इसी तरह अन्य इजरायली परिवारों के मिलन ने भी सबको भावुक कर दिया। इधर वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी नागरिक भी जब छुटकर अपने परिवारजनों से मिले तो खुशी का ठिकाना न रहा। 
 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement