Friday, April 26, 2024
Advertisement

हमास युद्ध में सबसे बड़ी खबर, लेबनान ने इजरायल पर दागी एंटी टैंक मिसाइल; IDF ने किया सनसनीखेज दावा

इजरायल हमास युद्ध के बीच दुनिया में सनसनी फैलानी वाली एक और खबर सामने आ रही है। हमास के पक्ष में लेबनान ने भी इजरायल पर हमला कर दिया है। लेबनान की ओर से इजरायल की उत्तरी सीमा पर पहले हमले के तौर पर एंटी टैंक मिसाइल दागी गई है। इजरायली सेना की ओर से लेबनान के हमले की पुष्टि की गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 17, 2023 19:23 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

इजरायल हमास युद्ध में इस वक्त सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। जिस बात की कई दिनों से आशंका थी, अब यह युद्ध वही रूप लेता दिखाई दे रहा है। इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आइडीएफ) ने दावा किया है कि लेबनान की ओर से बॉर्डर एरिया में एंटी टैंक मिसाइल दागी गई है। इसके बाद इजरायल लेबनान बॉर्डर पर टेंशन बढ़ गई है। इससे पहले लेबनान के इस्लामिक संगठन हिजबुल्ला ने भी इजरायल पर हमला करने का दावा किया था, जिसमें तीन इजरायली सैनिकों के घायल होने की खबर है। लेबनान द्वारा इजरायल पर किया गया यह पहला हमला है। ऐसे में इजरायल हमास के बाद अब इजरायल लेबनान युद्ध की आशंका भी बढ़ गई है। 

इजरायली सेना ने दावा करते कहा कि लेबनान की ओर से सीमा पर एंटी टैंक मिसाइल दागी गई है। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आइडीएफ) ने यह दावा मंगलवार को किया गया। आइडीएफ के अनुसार लेबनानी सीमा पर जेरिएट की बस्ती पर एक एंटी टैंक मिसाइल दागी गई। इजराइली सेना ने कहा कि वह मिसाइल दागे जाने के स्रोत पर तोपखाने की गोलीबारी से जवाब दे रही है। इधर लेबनान से एंटी टैंक मिसाइल दागे जाने के बाद लेबनान-इज़राइल सीमा पर फिर से झड़पें शुरू हो गईं हैं। ऐसे में युद्ध में कई और देशों के कूदने की आशंका बढ़ गई है। 

इजरायल के मेटुला शहर में गिरी लेबनान की मिसाइल

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार लेबनान द्वारा दागी गई एंटी टैंक मिसाइल उत्तरी इज़राइल के मेटुला शहर में गिरी, जिससे तीन लोग घायल हो गए।कुछ घंटों बाद, लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने एक बयान जारी कर मिसाइलों को दागे जाने की जिम्मेदारी ली। यह स्पष्ट नहीं है कि घायल नागरिक थे या सैनिक, लेकिन इस घटना के बाद इज़राइल ने नागरिकों को लेबनान की सीमा के पास का इलाका खाली करने का आदेश दिया है।

लेबनान और इजरायल में बॉर्डर पर झड़प तेज 

लेबनान और इज़राइल के बीच सीमा पर मंगलवार को इस घटना के बाद फिर से झड़पें शुरू हो गईं हैं। यह वही इलाका है, जहाँ गाजा में नवीनतम युद्ध शुरू होने के बाद से लेबनान में इज़राइली सेना और सशस्त्र समूह निम्न-स्तरीय झड़पों की एक श्रृंखला में लगे हुए हैं। इजरायली सेना ने लेबनान और हिजबुल्ला की धमकियों के बाद पहले ही आर्मी ड्रिल करना शुरू कर चुकी थी। अब इजरायल की सेना मिसाइल दागे जाने के स्थान पर हमले कर रही है। इजरायली सेना ने हिजबुल्ला के ठिकानों को नष्ट करने की रणनीति बनाई है। 

यह भी पढ़ें

तीसरे विश्वयुद्ध की ओर दुनिया, हमास के बाद अब इजरायल लेबनान में जंग की आशंका; IDF ने हिजबुल्ला के खात्मे का किया ड्रिल

इजरायली हमले में मारे गए 2 फिलिस्तीनी मासूम, जिगर के टुकड़ों को गले लगा बिलखती रही मां...वीडियो देख दहल जाएगा दिल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement