Friday, April 26, 2024
Advertisement

बदतर होते जा रहे चीन-कनाडा के रिश्ते, देश से निकाल बाहर किया राजनयिक

कनाडा ने राजनीतिक हस्तक्षेप के आरोपों पर देश में हंगामे के बाद एक चीनी राजनयिक झाओ वेई को अपने देश से निष्कासित कर दिया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 09, 2023 9:15 IST
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

कनाडा ने राजनीतिक हस्तक्षेप के आरोपों पर देश में हंगामे के बाद एक चीनी राजनयिक झाओ वेई को अपने देश से निष्कासित कर दिया है। चीनी राजनयिक पर आरोप हैं कि उन्होंने चीन के आलोचक और कनाडाई सांसद को डराने-धमकाने की कोशिश की है। हालांकि, चीन ने किसी भी राजनीतिक हस्तक्षेप का खंडन किया है और इन दावों को "विशुद्ध रूप से निराधार और मानहानिकारक" कहा बताया।

कनाडा की विदेश मंत्री ने कड़े शब्दों में दी चेतावनी

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक बयान में कहा, "कनाडा ने मिस्टर झाओ वेई को व्यक्तित्वहीन घोषित करने का फैसला किया है।" उन्होंने कहा, "मैं स्पष्ट कहती हूं: हम अपने आंतरिक मामलों में किसी भी प्रकार के विदेशी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे। कनाडा में राजनयिकों को चेतावनी दी गई है कि अगर वे इस प्रकार का व्यवहार करते हैं, तो उन्हें उनके वतन भेज दिया जाएगा।" विदेश मंत्री ने बयान में कहा, "यह फैसला सभी कारकों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद लिया गया है। हम अपने संकल्प पर दृढ़ हैं कि हमारे लोकतंत्र की रक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।"

चीन-कनाडा के और बिगड़ेंगे रिश्ते
माना जा रहा है कि इस कदम से दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध और बिगड़ेंगे। यह फैसला कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा इस साल मार्च में एक स्वतंत्र विशेष दूत द्वारा उनके हाल के चुनावों में कथित चीनी हस्तक्षेप की जांच करने की घोषणा के बाद आया है। कनाडा सरकार ने 2019 और 2021 के संघीय चुनावों में बीजिंग द्वारा कथित हस्तक्षेप की जांच करने के लिए पूर्व गवर्नर जनरल डेविड जॉनसन को अपना स्वतंत्र विशेष दूत नियुक्त किया। ट्रूडो के कार्यालय ने एक बयान में कहा, जॉनसन को प्रासंगिक वर्गीकृत या अवर्गीकृत रिकॉर्ड और दस्तावेजों तक पहुंच दी गई थी, और वह प्रधानमंत्री को नियमित रिपोर्ट सौंपेंगे।

कनाडा के संघीय चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश
ग्लोब एंड मेल अखबार द्वारा रिपोर्ट किए गए खुलासे से कनाडा में कई हफ्तों तक हंगामा बरपा रहा। सामने आया है कि कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा ने देश में एक मान्यता प्राप्त चीनी राजनयिक द्वारा अपने उइगर अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार की आलोचनाओं करने पर चीन में विपक्षी नेता माइकल चोंग और उनके रिश्तेदारों को निशाना बनाया गया था। खुफिया एंजेंसी ने कहा कि बीजिंग ने 2019 और 2021 में कनाडा के संघीय चुनावों के नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश की थी। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोब की रिपोर्ट सामने आने के बाद से चोंग बार-बार झाओ के निष्कासन की मांग करते रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

गहरी खाई में जा गिरा बेकाबू टैंकर और हर तरफ फैल गई कच्ची शराब, सामने आया वीडियो

पाकिस्तान के 'स्विटजरलैंड' पर तालिबान ने जमाया कब्जा, अब यहीं बनाएगा आतंकी कैंप, फिर शुरू होगी एक दशक पुरानी दहशत
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement