Sunday, April 28, 2024
Advertisement

30 वर्षों में 3 बार इजरायल को गच्चा देकर बच निकला उत्तरी गाजा का टॉप हमास कमांडर चौथी बार हमले में ढेर, IDF ने मार गिराया

इजरायली सेना को 30 वर्षों में 3 बार गच्चा देकर बच निकलने वाला उत्तरी गाजा का टॉप हमास कमांडर अब चौथी बार आइडीएफ के हमले में ढेर हो गया है। इस बार इजरायली सेना ने कोई गलती नहीं की। युद्ध विराम के बीच हमास के लिए यह सबसे हतोत्साहित करने वाली खबर है। हमास ने खुद अपने कमांडर के मारे जाने की पुष्टि की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 26, 2023 16:38 IST
उत्तरी गाजा का टॉप कमांडर अहमद-अल-घंडौर मारा गया। (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तरी गाजा का टॉप कमांडर अहमद-अल-घंडौर मारा गया। (फाइल)

इजरायल-हमास युद्ध विराम के दौरान ही हमास के खेमें में खलबली मचा देने वाली खबर सामने आ रही है। हमास के आतंकवादी समूह ने उत्तरी गाजा में अपने सबसे टॉप कमांडर अहमद-अल-घंडौर के युद्ध में मारे जाने की पुष्टि की है। हमास का कहना है कि उसका एक शीर्ष कमांडर इज़रायल के साथ युद्ध में मारा गया है। आतंकवादी समूह ने रविवार को अहमद अल-घंडौर की मौत की घोषणा की। हालांकि हमास ने यह नहीं बताया कि वह कब और कहां मारा गया।

बता दें कि अहमद-अल-घंडौर हमास समूह का सर्वोच्च रैंक वाला कमांडर था। गत 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़रायल पर किए गए हमले में इस आतंकी की अहम भूमिका थी। अल-घंडौर उत्तरी गाजा में हमास आतंकी समूह की सशस्त्र शाखा का एक उच्च रैंकिंग सदस्य और शीर्ष कमांडर था। इजरायली सेना को हमास के इस कमांडर की बेसब्री से तलाश थी। आखिरकार आइडीएफ के हमले में अल-घंडौर मारा गया है। हालांकि यह दावा इजरायल की ओर से नहीं बल्कि हमास की ओर से स्वयं किया गया है।

पहले 3 बार इजरायली हमले से बच निकला था अल-घंडौर

वाशिंगटन स्थित एक वकालत समूह काउंटर एक्सट्रीमिज्म प्रोजेक्ट के अनुसार वर्ष 2002 तक इजरायल ने उसे मारने का पहले भी 3 बार प्रयास किया था। मगर हर बार वह इजरायली हमले से बच निकला था। मगर अब चौथी बार इजरायली सेना के हमले में अल-घंडौर के मारे जाने की पुष्टि हमास आतंकियों ने कर दी है। 

 

इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में कम से कम आठ फलस्तीनियों को भी मार डाला

इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक इलाके में उसके सुरक्षाबलों ने बीते 24 घंटे की अवधि में कम से कम आठ फलस्तीनी नागरिकों को भी मार डाला है। फिलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच लड़ाई तीसरे दिन भी रूकी रहने के बीच इजरायली सेना ने यह हमला किया। हमास द्वारा इजरायल पर सात अक्टूबर को हमला किये जाने के बाद से वेस्ट बैंक में हिंसा में काफी वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप गाजा पट्टी में विनाशकारी युद्ध शुरू हुआ। इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक इलाके में कई फलस्तीनियों को मार डाला है जबकि सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।
 
फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार सुबह से पांच फलस्तीनी नागरिक चरमपंथियों के गढ़ जेनिन में मारे गए, जबकि तीन अन्य नागरिक वेस्ट बैंक के अलग-अलग इलाकों में मारे गए। मंत्रालय ने कहा कि सेंट्रल वेस्ट बैंक के अल-बिरेह में मारे गए लोगों में एक किशोर भी शामिल है। इजराइली सेना ने रविवार को अपने एक बयान में झड़पों या फलस्तीनी नागरिकों की मौतों का जिक्र नहीं किया, लेकिन कहा कि सेना अभी भी क्षेत्र में अभियान चला रही है। फलस्तीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘वफा’ की खबर के अनुसार, इजराइली निशानेबाज छतों पर तैनात थे और सेना के बुलडोजर सड़कों और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement