Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है 560 फुट का विशाल एस्टेरॉयड, कुछ अद्भुत तो नहीं होनेवाला ?

वैलेंटाइन डे के मौके पर आसमान में एक अद्भुत घटना देखने को मिलेगी। 14 परवरी यानी आज के ही दिन एक विशालकाय एस्टेरॉयड पृथ्वी के बिल्कुल करीब से गुजरेगा। जानिए इसके बारे में सबकुछ-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: February 14, 2024 9:49 IST
nasa statement- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO धरती के करीब से गुजरेगा एस्टेरॉयड

वैलेंटाइन डे के मौके पर आसमान में एक अनोखी घटना भी देखने को मिलेगी। एक विशालकाय एस्टेरॉयड पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा। BR4 नाम का यह एस्टेरॉयड यानी क्षुद्रग्रह 40 से 310 मीटर व्यास वाला, लगभग एक गगनचुंबी इमारत के आकार का, यह क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह के 4.6 मिलियन किलोमीटर के भीतर पहुंचेगा, जो चंद्रमा से बारह गुना से भी कम दूरी पह है। 30 जनवरी को कैटलिना स्काई सर्वे द्वारा कुछ हफ्ते पहले ही खोजी गई, यह तेजी से आगे बढ़ने वाली अंतरिक्ष चट्टान अपोलोस के नाम से जाने जाने वाले क्षुद्रग्रहों के समूह से संबंधित है, जो पृथ्वी से परे फैली हुई अपनी कक्षाओं से अलग है, जो पृथ्वी की अपनी कक्षाओं से जुड़ती है।

हाल ही में वैश्विक वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट का हिस्सा, सेलेस्ट्रॉन रोबोटिक यूनिट के साथ कैप्चर की गई, जिसमें 120-सेकंड लंबी एक्सपोज़र छवि ने इस एस्टेरॉयड की एक झलक दिखलाई है। इमेजिंग के समय, 2024 BR4 पृथ्वी से लगभग 12 मिलियन किलोमीटर दूर था और धीरे-धीरे करीब आ रहा था। इसकी यात्रा के प्रभावशाली विवरणों को सेलेस्ट्रॉन C14+पैरामाउंट ME+SBIG ST8-XME रोबोटिक यूनिट का उपयोग करके कैप्चर किया गया, जो वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट की तरह अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की शक्ति का प्रदर्शन करता है।

नासा ने दी है जानकारी

कई रिपोर्टों के अनुसार, नासा के सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (CNEOS) ने 2024 BR4 को इसके महत्वपूर्ण आकार और पृथ्वी के 4.6 मिलियन मील के भीतर से गुजरने के कारण संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह (PHA) के रूप में वर्गीकृत किया है। हालांकि टकराव की संभावना कम है, संभावित जोखिमों को कम करने के लिए पृथ्वी के निकट की वस्तुओं (एनईओ) की निगरानी और ट्रैक करने के प्रयास चल रहे हैं। एक दशक पहले रूस के ऊपर चेल्याबिंस्क क्षुद्रग्रह विस्फोट के बाद, जिससे व्यापक क्षति और चोटें हुईं, ग्रह रक्षा को बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयास तेज हो गए हैं। क्षुद्रग्रह चेतावनी! आज तीन क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब आ रहे हैं, नासा ने अलर्ट जारी किया; जानें कि क्या वे हमारे ग्रह पर हमला करेंगे।

नासा ने इस क्षुद्रग्रह की चेतावनी दी है! नासा ने कहा है कि प्रलय के दिन की आशंकाएं बढ़ीं हैं क्योंकि नासा ने कहा कि तीन विशाल क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरेंगे। ईएसए 2029 में क्षुद्रग्रह एपोफिस के करीब पहुंचने की तैयारी कर रहा है।मिशन अवधारणाओं को विकसित कर रहा है और क्षुद्रग्रह का अध्ययन करने और संभावित रूप से विक्षेपित करने के लिए हेरा मिशन जैसी प्रौद्योगिकियों का लाभ उठा रहा है। इसके अतिरिक्त, ESA के NEOMIR अंतरिक्ष-आधारित टेलीस्कोप जैसी प्रस्तावित परियोजनाओं का उद्देश्य पहले से न पहचाने जा सकने वाले खतरों के लिए आकाश को स्कैन करके शीघ्र पता लगाने की क्षमताओं को बढ़ाना है। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement