Friday, April 26, 2024
Advertisement

नाइजीरिया में अगवा किए गए 300 स्कूली बच्चों को किया गया रिहा, अब तक 1400 छात्रों का हो चुका है अपहरण

नाइजीरिया में स्कूल से बच्चों को अगवा कर लिया जाना आम बात है। दो हफ्ते पहले भी करीब 287 बच्चों को एक स्कूल से अगवा कर लिया गया था। फिलहाल इन बच्चों को रिहा कर दिया गया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: March 24, 2024 14:27 IST
नाइजीरिया बच्चे अपहरण (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP नाइजीरिया बच्चे अपहरण (फाइल फोटो)

अबूजा: उत्तर पश्चिम नाइजीरिया के कदुना राज्य में दो हफ्ते पहले स्कूल से अगवा कर लिए गए कम से कम 300 बच्चों को रिहा कर दिया गया है। राज्य के गवर्नर ने रविवार को यह जानकारी दी। कुदना गवर्नर उबा सानी ने प्रांत के दूर दराज के इलाके कुरिगा शहर से सात मार्च को अगवा किए गए 287 विद्यार्थियों को रिहा किए जाने के संबंध में विस्तार से जानकारी नहीं दी। एक बयान में उन्होंने अपहृत स्कूली विद्यार्थियों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित कराने के लिए नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला टीनुबू का आभार जताया। 

राष्ट्रपति ने एजेंसियों को दिए थे निर्देश

बच्चों के स्कूल से अगवा होने के बाद नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टिनुबू ने सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों को "पीड़ितों को तुरंत बचाने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि इन घृणित काम को अंजाम देने वालों को कड़ी से कड़ी से सजा मिले।" सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने लिखा था, मुझे बोर्नो और कदुना में दो घटनाओं पर सुरक्षा प्रमुखों से जानकारी मिली है और मुझे विश्वास है कि पीड़ितों को बचा लिया जाएगा। 

फिरौती के खिलाफ है कानून 

नाइजीरिया में कई ऐसे गिरोह सक्रिय हैं जो उत्तर पश्चिम और उत्तर मध्य नाइजीरिया में समुदायों को निशाना बनाते हैं, गांवों को लूटते हैं और फिरौती के लिए बड़े पैमाने पर अपहरण करते हैं। अगवा किए गए बच्चों के रिश्तेदारों ने कहा था कि अपहरणकर्ताओं ने छात्रों की वापसी के लिए फिरौती मांगी थी, लेकिन राष्ट्रपति टीनुबू ने कहा कि उन्होंने सुरक्षा बलों को भुगतान ना करने का आदेश दिया था। नाइजीरिया में अपहरण पीड़ितों को अक्सर अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद रिहा कर दिया जाता है, हालांकि 2022 के कानून में अपहरणकर्ताओं को पैसे सौंपने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और अधिकारी फिरौती के भुगतान से इनकार करते हैं।

पहले भी हो चुका है बच्चों का अपहरण 

उत्तर नाइजीरिया में 2014 से विद्यालयों से बच्चों का अपहरण करना आम बात है और चिंता का गंभीर मसला है। इस्लामी चरमपंथियों ने 2014 में राज्य के चिकबोक गांव से 200 से ज्यादा स्कूली बच्चियों का अपहरण कर लिया था। अब एक दशक बाद अलग-अलग स्कूलों से करीब 1400 छात्र अगवा किए जा चुके हैं, इनमें 100 चिबोक लड़कियां समेत कई लोगों को अभी तक बंधक बनाकर रखा गया है। (एपी) 

यह भी पढ़ें: 

आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, भारत के साथ व्यापार संबंधों को बहाल करने पर कर रहा विचार

गाजा के बाद अब इजराइल इस शहर पर हमला करने की बना रहा योजना, UN महासचिव बोले 'हम मायूसी देख रहे हैं'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement