Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या है ‘ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन’, जिसने लाल सागर में हमले कर रहे हूतियों की कर दी बोलती बंद

लाल सागर में विभिन्न देशों की जहाजों पर हमले कर रहे यमन के हूती विद्रोहियों की शामत आ गई है। ब्रिटेन और अमेरिकी सेना के हमलों से हूतिये थर्रा उठे हैं। अमेरिका और ब्रिटेन की अगुवाई में कई देशों ने मिलकर लाल सागर में समुद्री सुरक्षा को सुनिश्चित बनाए रखने के लिए ‘ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन’ शुरू किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 14, 2024 15:55 IST
लाल सागर। - India TV Hindi
Image Source : AP लाल सागर।

लाल सागर में विभिन्न देशों की जहाजों को ड्रोन और मिसाइल हमलों से निशान बना रहे हूती विद्रोहियों के लिए ‘ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन’ काल बन गया है। इसके तहत अमेरिका और ब्रिटेन ने हूतियों के कई अहम ठिकानों पर यमन में हमला किया है। इससे हूतियों की बोलती बंद कर दी गई है। सिंगापुर भी इस ऑपरेशन में शामिल है। हालांकि अभी तक सिंगापुर ने हूतियों पर कोई हमला नहीं किया है। सिंगापुर के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उनके देश ने यमन में हुती विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य हमलों में भाग नहीं लिया लेकिन वह लाल सागर में जहाजों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से बने बहुराष्ट्रीय कार्य बल में शामिल है।

सिंगापुर के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सिंगापुर के बल लाल सागर में यमन के हुती विद्रोहियों द्वारा मालवाहक जहाजों पर हमलों से निपटने के लिए बनाए गए एक अंतरराष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा बल ‘ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन’ में शामिल हैं। मंत्रालय ने ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ के हवाले से एक बयान में कहा, ‘‘ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन का हुती विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य हमलों से संबंध नहीं है।’’ इजराइल-हमास संघर्ष के बीच लाल सागर में व्यावसायिक जहाजों पर हुती विद्रोहियों के हमलों को लेकर दुनियाभर में तनाव बढ़ रहा है। ईरान समर्थित विद्रोहियों ने कहा कि इन हमलों का मकसद गाजा पट्टी में इजराइल के साथ युद्ध में फलस्तीनी सशस्त्र समूह हमास के लिए समर्थन दिखाना है। अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में हुती विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं।

अमेरिकी विध्वंसक पोतों से कांपे हूतिये

दिसंबर में लाल सागर में सिंगापुर के ध्वज वाले डेनमार्क के एक कंटेनर जहाज पर हुती विद्रोहियों ने मिसाइल हमला किया था। उसकी मदद के लिए अमेरिका के दो विध्वंसक पोत आए थे और उनमें से एक युद्धपोत ने दो जहाज रोधी बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराया था। उसी महीने विद्रोही समूह ने कहा था कि वह इजराइल की ओर जाने वाले सभी जहाजों को निशाना बनाएगा चाहे वे किसी भी देश के हो। सिंगापुर के रक्षा मंत्री एन ई हेन ने मंगलवार को संसद में कहा कि हुती विद्रोहियों के हमलों के परिणामस्वरूप दुनिया की सभी पांच सबसे बड़ी जहाजरानी कंपनियों ने लाल सागर से आवागमन निलंबित कर दिया है जो यूरोप और एशिया के बीच समुद्री व्यापार का सबसे छोटा मार्ग है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ‘ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन’ 39 देशों के संयुक्त समुद्री बल के तहत आने वाला एक प्रयास है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

अब इस देश ने भी किया UNSC में भारत की स्थाई सदस्यता का पुरजोर समर्थन, चीन को खाये जा रही ये चिंता

भारत के साथ राजनयिक विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति को लगा बड़ा झटका, मुइज्जू की पार्टी हार गई ये अहम चुनाव

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement