Sunday, May 12, 2024
Advertisement

मिस्र में गीजा के पिरामिड देखने पहुंचे नरेंद्र मोदी, सामने आया VIDEO

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी मिस्र की यात्रा के दौरान राजधानी काहिरा में गीजा के पिरामिड देखने पहुंचे। ये पिरामिड प्राचीन विश्व के सात अजूबों में से सबसे पुराना है। मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: June 25, 2023 18:33 IST
pm modi egypt- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB ‘गीजा के ग्रेट पिरामिड’ देखने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

काहिरा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को दुनिया के सात अजूबों में शामिल मिस्र की राजधानी के बाहरी इलाके में गीजा के पिरामिड देखने पहुंचे। मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली के साथ मोदी ने उत्तरी मिस्र में अल-जिजा (गीजा) के पास नील नदी के पश्चिमी तट पर स्थित एक चट्टानी पठार पर बने तीन पिरामिड को देखा। इसका निर्माण मिस्र के चौथे राजवंश के समय में हुआ था। 

27 सालों में बने थे ग्रेट पिरामिड, सात अजूबों में से सबसे पुराना

जो वीडियो सामने आया है उसमें पीएम मोदी ‘गीजा के ग्रेट पिरामिड’ के बारे में जानकारी लेते हुए दिख रहे हैं, जो मिस्र का सबसे बड़ा पिरामिड है। यह पुराने साम्राज्य के चौथे राजवंश के शासक खुफू की कब्र पर बना है। पिरामिड प्राचीन विश्व के सात अजूबों में से सबसे पुराना है, जिसका निर्माण 26वीं शताब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत में लगभग 27 सालों की अवधि में हुआ था। यह एकमात्र ढांचा है, जो काफी हद तक मूल स्वरूप में बरकरार है। 

पीएम मोदी को मिला मिस्र का सर्वोच्च सम्मान 
गौरतलब है कि राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने रणनीतिक साझेदारी दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। इससे पहले मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रदान किया। 

ये भी पढ़ें-

PFI जिदाबाद की चिट्ठी और सुतली बम, पनवेल में घरों के बाहर पड़े मिले ये मैसेज

"वैभव चैंबर्स में कौनसी भाभी बैठती थी, मातोश्री की सामने स्क्रीन लगाकर सबको दिखाएंगे" नितेश राणे का उद्धव पर हमला
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement