1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. लादेन को पकड़ने में मदद करने वाले डॉक्टर की जान खतरे में, जेल से दूसरी जगह भेजा गया

लादेन को पकड़ने में मदद करने वाले डॉक्टर की जान खतरे में, जेल से दूसरी जगह भेजा गया

ओसामा बिन लादेन को पकड़ने में अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) की मदद करने वाले चिकित्सक शकील अफरीदी को पेशावर जेल से किसी दूसरे शहर में अज्ञात सुरक्षित ठिकाने पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 29, 2018 8:18 IST
Doctor who Helped Hunt for Osama bin Laden Languishes in...- India TV Hindi
Doctor who Helped Hunt for Osama bin Laden Languishes in Pak Jail

इस्लामाबाद: ओसामा बिन लादेन को पकड़ने में अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) की मदद करने वाले चिकित्सक शकील अफरीदी को पेशावर जेल से किसी दूसरे शहर में अज्ञात सुरक्षित ठिकाने पर स्थानांतरित कर दिया गया है। अफरीदी करीब सात साल से पेशावर की सेंट्रल जेल में कैद था। उसने अलकायदा प्रमुख का पता लगाने और उसकी हत्या में सीआईए की मदद करने के लिए एबटाबाद में नकली टीकाकरण अभियान चलाया था। दो मई, 2011 की विवादास्पद कार्रवाई में लादेन को मार गिराया गया था। (रिपोर्ट में हुआ खुलासा, 'गधों का देश' बन गया है पाकिस्‍तान )

अफरीदी को एक साल बाद एक निचली अदालत ने देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए 33 साल जेल की सजा सुनाई थी। जेल के एक अधिकारी ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून से पेशावर में कहा कि शुक्रवार को बड़ी संख्या में पुलिस के साथ सेना जेल पहुंची और कड़ी सुरक्षा में अफरीदी को ले गई। अधिकारी ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि कैदी को कहां स्थानांतरित किया गया है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि हो सकता है कि अफरीदी को प्रांत से बाहर ले जाया गया हो।

रपट के मुताबिक, प्रांतीय सरकार संघीय सरकार से अफरीदी को पेशावर जेल से स्थानांतरित करने की मांग कर रही थी, क्योंकि इसी जेल में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के कई आंतकी बंद थे और इनसे अफरीदी को जान का खतरा था। संघीय सरकार लंबे समय से अफरीदी को स्थानांतरित करने की मांग को नजरअंदाज कर रही थी, लेकिन शुक्रवार को अचानक उसे स्थानांतरित कर दिया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment