Saturday, May 18, 2024
Advertisement

लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम बने नए आईएसआई चीफ, फैज हमीद का हुआ ट्रांसफर

ISI प्रमुख की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, लेकिन परंपरा के अनुसार प्रधानमंत्री पाकिस्तान के सेना प्रमुख की सलाह से इस शक्ति को उपयोग करते हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 06, 2021 20:46 IST
Pakistan ISI Chief, Pakistan Army Chief, Pakistan Army Afghanistan, Pakistan Army, ISI Chief- India TV Hindi
Image Source : BALOCHISTAN.GOV.PK लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को लेफ्टिनेंट जनरल हमीद के स्थान पर ISI का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना ने चौंकाने वाली एक घोषणा करते हुए बुधवार को कहा कि उसकी खुफिया एजेंसी ISI के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को पेशावर कोर का कमांडर बनाया गया है। पड़ोसी देश अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के मद्देनजर इसे महत्वपूर्ण पद माना जा रहा है। पाकिस्तानी सेना के मीडिया प्रकोष्ठ इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को लेफ्टिनेंट जनरल हमीद के स्थान पर इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। हमीद को पेशावर कोर का कमांडर नियुक्त किया गया है।

काफी ताकतवर होता है ISI प्रमुख का पद

ISI प्रमुख की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, लेकिन परंपरा के अनुसार प्रधानमंत्री पाकिस्तान के सेना प्रमुख की सलाह से इस शक्ति को उपयोग करते हैं। ISI प्रमुख का पद पाकिस्तानी सेना में सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक माना जाता है। सेना ने देश के करीब 73 साल के इतिहास में आधे से अधिक समय तक देश पर शासन किया है। शुरू में सेना ने एक आधिकारिक बयान में कहा था कि लेफ्टिनेंट जनरल हमीद को अन्यत्र नियुक्त किया गया है लेकिन उनके स्थान पर ISI प्रमुख के पद पर किसी नियुक्ति की तत्काल घोषणा नहीं की थी।

पंजाब रेजिमेंट से हैं नए ISI चीफ अंजुम
लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम पाकिस्तानी सेना की पंजाब रेजिमेंट से हैं और वह कराची कोर कमांडर के साथ ही कमांड एंड स्टाफ कॉलेज क्वेटा के कमांडेंट के रूप में भी काम कर चुके हैं। हमीद को 16 जून, 2019 को एजेंसी का प्रमुख नियुक्त किया गया था। उससे पहले उन्होंने ISI में आंतरिक सुरक्षा के प्रमुख के रूप में काम किया था। हमीद को सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा का करीबी माना जाता है और उन्हें ऐसे महत्वपूर्ण समय में ISI प्रमुख नियुक्त किया गया था जब कई बाहरी और आंतरिक सुरक्षा चुनौतियां थीं।

हमीद ने सितंबर में काबुल का दौरा किया था
हमीद ने सितंबर में काबुल का दौरा किया था और मीडिया के साथ एक संक्षिप्त बातचीत में कहा था कि अफगानिस्तान में ‘सब कुछ ठीक हो जाएगा।’ उन्होंने यह बयान उस समय दिया था जब सरकार की घोषणा में देरी के कारण तालिबान अधिकारियों के बीच मतभेदों की अफवाहें थीं। सेना ने एक आधिकारिक बयान में वरिष्ठ स्तर पर 2 और नियुक्तियों की भी घोषणा की। इसमें कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर को गुजरांवाला कोर का कमांडर नियुक्त किया गया है जबकि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को सेना का क्वार्टर मास्टर जनरल (QMG) नियुक्त किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement