Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ECO के सदस्य देशों से सहयोग को और अधिक गहरा करना चाहते हैं शरीफ

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आर्थिक सहयोग संगठन ईसीओ के सदस्य देशों से सहयोग को और अधिक गहरा करने की बात कही ताकि इस पूरे क्षेत्र की सामूहिक क्षमता का दोहन किया जा

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 01, 2017 15:39 IST
nawaz sharif wants more strong relation from eco countries- India TV Hindi
nawaz sharif wants more strong relation from eco countries

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आर्थिक सहयोग संगठन ईसीओ के सदस्य देशों से सहयोग को और अधिक गहरा करने की बात कही ताकि इस पूरे क्षेत्र की सामूहिक क्षमता का दोहन किया जा सके। ईसीओ के सदस्य देशों में विश्व की 16 प्रतिशत आबादी निवास करती है। ईसीओ सम्मेलन आज यहां कड़ी सुरक्षा के बीच शरीफ ने उद्घाटन किया और कहा कि संगठन के 10 सदस्य देशों को आपस में व्यापार और संपर्क बढ़ाना का प्रयास तेज करना चाहिए। ईसीओ के 13वें सम्मेलन में अफगानिस्तान, अजरबेजान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ईरान, तजाकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान समेत सभी 10 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

ईरान, तुर्की, अजरबेजान, तजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान का प्रतिनिधित्व वहां के राष्ट्रपतियों ने किया। किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री और उजबेकिस्तान के उप-प्रधानमंत्री इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। अफगानिस्तान ने सम्मेलन में अपने अपनी हिस्सेदारी निम्न स्तर पर रखी और इस्लामाबाद में अपने राजदूत को इसमें भेजा। चीन और संयुक्त राष्ट्र इस सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित किए गए हैं।

सम्मेलन की शुरूआत में शरीफ को सर्वसम्मति से इसका चेयरमैन चुना गया है। अपने संबोधन में शरीफ ने कहा कि सदस्य देशों को चाहिए कि वे ईसीओ को अपनी पूरी संभावनाओं का लाभ उठाने में मदद करें। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र विश्व की 16 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा, हमू एक महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं लेकिन हमारा साझा व्यापार कम है। हमें आपस में सहयोग बढ़ाने की जरूरत है ताकि हम अपनी सामूहिक क्षमता का दोहन कर सकें।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement