Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने कोविड-19 के चौथे टीके को दी मंजूरी, जानें किस देश में बनी है यह वैक्सीन

पाकिस्तान ने कोविड-19 के दूसरे चीनी टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। यह चौथा टीका है, जिसके इस्तेमाल को इस घातक वायरस से निपटने के लिए पाकिस्तानी नियामक प्राधिकरण ने मंजूरी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 13, 2021 18:52 IST
COVID-19 vaccine Pakistan, Cansino Biologics, Cansino Biologics COVID-19 vaccine, COVID-19 vaccine- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL किस्तान ने कोविड-19 के दूसरे चीनी टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने कोविड-19 के दूसरे चीनी टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। यह चौथा टीका है, जिसके इस्तेमाल को इस घातक वायरस से निपटने के लिए पाकिस्तानी नियामक प्राधिकरण ने मंजूरी दी है। पाकिस्तान के औषधि नियामक प्राधिकरण (DRAP) ने चीनी कंपनी कैनसिनो बायोलॉजिक्स इंक के टीके को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। ड्रैप अधिकारियों ने बताया कि इस टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी मिल जाने के बाद इसकी खुराकों की आपूर्ति कुछ सप्ताह में आरंभ हो जाएगी। ‘कैनसिनो बायो’ एकमात्र ऐसा टीका है, जिसके लिए पाकिस्तान ने क्लीनिकल परीक्षण किया था, जिसमें देशभर के करीब 18,000 स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया था।

‘गंभीर बीमारी की रोकथाम में 100 पर्सेंट कारगर है टीका’

‘स्वतंत्र आंकड़ा निगरानी समिति’ (IDMC) के विश्लेषण के अनुसार, यह टीका उन मामलों को रोकने में 74.48 प्रतिशत कारगर है, जिनमें संक्रमण के लक्षण होते हैं और यह गंभीर बीमारी की रोकथाम में 100 प्रतिशत कारगर है। ‘डॉन’ समाचार पत्र ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के प्रवक्ता साजिद शाह ने इस टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, ‘यह फैसला परीक्षणों के परिणाम पर विचार करने के बाद किया गया। अभी तक चार टीकों, सिनोफ्राम (चीन), ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (ब्रिटेन), स्पूतनिक-वी (रूस) और कैनसिनो बायो (चीन), का पंजीकरण किया गया है।’

24 घंटे में सामने आए कोरोना के 1262 मामले
शाह ने कहा, ‘इससे इतनी बड़ी आबादी के लिए टीकों का प्रबंध करना आसान होगा, जिससे सामूहिक रोग प्रतिरक्षा (हर्ड इम्युनिटी) विकसित हो सकेगी।’ राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने बताया कि पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,262 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,61,625 हो गई है। देश में इस अवधि में 58 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 12,276 हो गई है। देश में 5,23,700 लोग संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और 1,692 लोगों की हालत गंभीर है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement