1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. तुर्की की सेना ने सीरियाई शहर रास अल-ऐन पर किया कब्जा, जंग तेज होने के आसार

तुर्की की सेना ने सीरियाई शहर रास अल-ऐन पर किया कब्जा, जंग तेज होने के आसार

रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया कि शांति के लिए चलाए जा रहे अभियान की सफलता के तौर पर फरात के पूर्व में रास अल-ऐन के शहरी क्षेत्र को नियंत्रण में ले लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 12, 2019 18:45 IST
Turkey says border town of Ras al-Ain seized, Syria denies | AP- India TV Hindi
Turkey says border town of Ras al-Ain seized, Syria denies | AP

इस्तांबुल: तुर्की की सेना ने सीरिया के सीमावर्ती शहर रास अल-ऐन को अपने कब्जे में ले लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तुर्की ने पूर्वोत्तर सीरिया में कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाकों में बुधवार को हवाई हमले किए जिससे अब जमीन पर भी संघर्ष होने के आसार बन गए। रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया कि शांति के लिए चलाए जा रहे अभियान की सफलता के तौर पर फरात के पूर्व में रास अल-ऐन के शहरी क्षेत्र को नियंत्रण में ले लिया गया है। वहीं, सीरियाई कुर्दों ने तुर्की के इस दावे को खारिज कर दिया है।

सीरिया में तुर्की की सेना के खिलाफ लड़ रहे सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के एक अधिकारी ने कहा कि रास अल-ऐन में तुर्किश सेना को कड़ी टक्कर दी जा रही है। आपको बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने शुक्रवार को कहा था कि उनका देश उत्तर सीरिया के कथित कुर्द चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं रोकेगा। साथ ही, राष्ट्रपति ने (कार्रवाई रोकने की) अन्य देशों की मांग को ‘धमकी’ करार देते हुए उसे सिरे से खारिज कर दिया। इस्तांबुल में दिए एक भाषण में उन्होंने कहा, ‘यह कोई मायने नहीं रखता कि लोग क्या कह रहे हैं, हम नहीं रुकेंगे।’

आपको बता दें कि तुर्की की कुर्द लड़ाकों के साथ लड़ाई एक सदी से भी पुरानी है। तुर्की की 15 से 20 फीसदी आबादी कुर्दों की है। 1920 तक तुर्की में कुर्दों का दमन किया गया, और उन्हें अधिकारों से वंचित रखा गया। 1980 में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) ने सशस्त्र आंदोलन शुरू किया। 2013 में दोनों के बीच सीजफायर किया गया और 2015 में फिर से इसका उल्लंघन किया जाने लगा। तुर्की ने PKK को आतंकी संगठन घोषित किया हुआ है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X