Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजराइल ने गाजा में मचाई तबाही, एक ही परिवार के 76 लोगों की दर्दनाक मौत

इजराइल द्वारा गाजा पट्टी में किए गए एक दर्दनाक हमले में एक ही परिवार के 76 लोगों की मौत होने का मामला सामने आया है। हमास के एक अधिकारी ने इसे पूरे युद्ध का सबसे घातक हमला बताया है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 23, 2023 18:36 IST
गाजा में एक ही परिवार के 76 लोगों की हुई दर्दनाक मौत।- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा में एक ही परिवार के 76 लोगों की हुई दर्दनाक मौत।

नई दिल्ली: इजराइली सेना द्वारा गाजा पट्टी पर लगातार हमले किये जा रहे हैं। वहीं इन हमलों में मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में इजराइल की ओर से किए गए हमले में गाजा में एक ही परिवार के 76 सदस्य मारे गए हैं। राहत एवं बचाव अभियान से जुड़े अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। बता दें कि इससे एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चेतावनी दी थी कि गाजा में अब कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है और इजराइल के लगातार हमले लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने में बड़ी बाधाएं पैदा कर रहे हैं। 

अब तक के घातक हमलों में से एक

वहीं गाजा के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता महमूद बासल ने कहा कि गाजा शहर में एक इमारत पर शुक्रवार का हमला इजराइल-हमास युद्ध के सबसे घातक हमलों में से एक था। यह युद्ध बीते 12 सप्ताह से जारी है। महमूद बासल ने इस हमले में मारे गए लोगों के नामों की एक आंशिक सूची प्रदान की जिसमें अल-मुगराबी परिवार के 16 घरों के मुखिया भी शामिल हैं। मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। मृतकों में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के एक अनुभवी कर्मचारी इस्साम अल-मुगराबी, उनकी पत्नी और उनके पांच बच्चे शामिल हैं। 

20 हजार से अधिक फलस्तीनी नागरिकों की मौत

बता दें कि चरमपंथी समूह हमास को खत्म करने के लिए गाजा में इजराइल की ओर से शुरू किए गए युद्ध में अब तक 20,000 से अधिक फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। गाजा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस बीच, इजराइल ने गाजा में हमले और तेज कर दिए हैं। लाखों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगह पर जाने के लिए कहा गया है। गाजा में होने वाली मौतें युद्ध से पहले की इस क्षेत्र की आबादी का लगभग एक प्रतिशत हैं। इजराइल का हवाई और जमीनी आक्रमण हाल के इतिहास में सबसे विनाशकारी सैन्य अभियानों में से एक रहा है, जिसके परिणामस्वरूप गाजा की 23 लाख की आबादी में से 85 प्रतिशत लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। 

भुखमरी का सामना कर रहे 5 लाख लोग

संयुक्त राष्ट्र और अन्य एजेंसियों की ओर से गुरुवार को जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार गाजा में 05 लाख से अधिक लोगों को भुखमरी का सामना करना पड़ रहा है। इजराइल में 07 अक्टूबर के हमले में हमास ने करीब 1200 लोगों की हत्या करने के अलावा लगभग 240 लोगों का अपहरण कर लिया था। इजराइल ने तब तक लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया है जब तक कि हमास को गाजा में नष्ट और सत्ता से हटा नहीं दिया जाता तथा सभी बंधकों को मुक्त नहीं करा लिया जाता। 

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

गाजा को लेकर UNSC ने स्वीकार किया UAE का ये प्रस्ताव, गदगद हुए फिलिस्तीनी

अमेरिका के हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ पर एक्शन में भारत, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement