Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका ने सीरिया में की एयरस्ट्राइक, रिवोल्यूशनरी गार्ड के ठिकानों को बनाया निशाना

अमेरिका ने सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की है। यह जानकारी खुद पेंटागन की ओर से दी गई है। अमेरिका ने इसे अमेरिकी बेस पर हुए हमलों की जवाबी कार्रवाई बताया है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 27, 2023 10:17 IST
US, Airstrike- India TV Hindi
Image Source : US AIR FORCE सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली : जहां एक ओर इजारयल गाजा में हमास के ठिकानों को लगातार निशाना बना रहा है वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने भी हमास के हमदर्दों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है।  अमेरिका ने पूर्वी सीरिया में स्थित ईरान के  इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) और उससे जुड़े समूहों के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की है। अमेरिका का कहना है कि इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिकी बेस पर ड्रोन और मिसाइल से किए गए हमलों के मद्देनजर यह जवाबी कार्रवाई की गई है।

Related Stories

17 अक्टूबर को अमेरिकी बेस पर हमला

पेंटागन के मुताबिक 17 अक्टूबर को इराक और सीरिया में अमेरिकी बेस पर कम से कम 12 हमले किये गए। इन हमलों में 21 अमेरिकी नागरिक घायल हुए। इराक में अमेरिका के बेस अल असद और सीरिया में अल-तनफ गैरिसन में ईरान से जुड़े संगठनों ने यह हमला किया था। अमेरिका का कहना है कि आज किया गया हमला उसी का जवाब है। 

आत्मरक्षा में कार्रवाई की-पेंटागन

बताया जाता है कि पूर्वी सीरिया में जहां अमेरिका ने हमला किया है वहां से आतंकी अमेरिका के खिलाफ कार्रवाईयों को अंजाम दे रहे थे। इन्हीं ठिकानों से अमेरिकी बेस पर हमले किए गए। अमेरिका का कहना है कि उसने आत्मरक्षा में यह जवाबी कार्रवाई की है। पेंटागन के मुताबिक अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है। ईरान की शह पर ईराक और सीरिया में मौजूद आतंकी संगठनों इन जगहों से अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहे थे।

अमेरिकी बेस पर हुए हमलों में एक अमेरिकी नागरिक जो कि ठेकेदार था, उसकी मौत हो गई थी। हमलों के समय वह शेल्टर लेने जा रहा था। इन हमलों में 21 अमेरिकी सैन्यकर्मियों को चोटें आई थीं लेकिन सभी वापस ड्यूटी पर लौट आए थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement