Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन ने LAC पर बनाए बेहिसाब हेलीपैड, सड़कें और हवाई अड्डे, अमेरिका की खुफिया रिपोर्ट ने किया दावा

चीन ने एलएसी पर सड़कों, हवाई अड्डों और हेलीपैड का बड़ा नेटवर्क तैयार कर दिया है। चीन ने इस बुनियादी ढांचे का विकास नियंत्रण रेखा पर गलवान और तवांग में भारतीय सैनिकों के साथ झड़प के बाद किया है। साथ ही सैनिकों की तैनाती भी बढ़ा दी है। पेंटागन की रिपोर्ट में दावा है कि चीन ने भारत सी लगी सीमा पर नए गांव बसाए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 22, 2023 16:28 IST
भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (प्रतीकात्मक फोटो)

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास गलवान और तवांग में भारतीय सेना से झड़प के बाद चीन ने जबरदस्त इन्फ्रॉस्ट्रक्चर बना दिया है। अमेरिकी रक्षामंत्रालय पेंटागन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने एलएसी पर बेहिसाब सड़कें, हवाई अड्डे और हेलीपैड का नेटवर्क तैयार कर दिया है। एलएसी के पास चीन यह विकास चीन के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने का संकेत दे रहा है। पेंटागन की रिपोर्ट रेखांकित करती है कि भारत और चीन के बीच बातचीत में अब तक न्यूनतम प्रगति हुई, क्योंकि दोनों पक्षों ने सीमा पर कथित लाभ खोने का विरोध किया"।

पेंटागन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के साथ सीमा तनाव के बीच चीन ने 2022 में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी सैन्य उपस्थिति और बुनियादी ढांचे का निर्माण बढ़ा दिया है। 'मिलिट्री एंड सिक्योरिटी डेवलपमेंट्स इनवॉल्विंग द पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना' 2023 की रिपोर्ट  के अनुसार भूमिगत भंडारण सुविधाएं, नई सड़कें, एक दोहरे उद्देश्य वाला हवाई अड्डा और कई हेलीपैड एलएसी के साथ बीजिंग के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने का हिस्सा हैं। "मई 2020 की शुरुआत से भारत-चीन सीमा पर निरंतर तनाव ने पश्चिमी थिएटर कमांड का ध्यान इस ओर आकर्षित किया है।

गलवान घाटी झड़प के बाद चीन की वेस्टर्न कमांड ने बढ़ाया इन्फ्रॉस्ट्रक्चर

 रिपोर्ट कहती है की भारत-चीन में जारी गतिरोध और साझा सीमा पर सैन्य जमावड़ा,''एलएसी के साथ सीमांकन के संबंध में भारत और पीआरसी के बीच अलग-अलग धारणाएं दोनों पक्षों के हालिया बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ मिलकर कई झड़पों का कारण बनीं। इसमें कहा गया है कि चीन की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने गलवान घाटी झड़प के जवाब में एलएसी पर बड़े पैमाने पर लामबंदी और तैनाती लागू की, जिसमें 20 भारतीय सैनिकों की जान चली गई थी। चीन ने 2022 में डोकलाम के पास भूमिगत भंडारण सुविधाएं, एलएसी के सभी तीन क्षेत्रों में नई सड़कें, विवादित क्षेत्रों में नए गांव बसाए हैं।

इसके अलावा पैंगोंग झील पर एक दूसरा पुल," पड़ोसी भूटान के क्षेत्र के पास एक दोहरे उद्देश्य वाला हवाई अड्डा और कई हेलीपैड शामिल हैं। "2022 में, चीन ने एलएसी के पश्चिमी क्षेत्र में रिजर्व में चार संयुक्त हथियार ब्रिगेड (सीएबी) के साथ झिंजियांग और तिब्बत सैन्य जिलों के दो डिवीजनों द्वारा समर्थित एक सीमा रेजिमेंट को तैनात किया है। अन्य थिएटर कमांडों से पूर्वी क्षेत्र में तीन हल्के-से-मध्यम सीएबी और एलएसी के केंद्रीय क्षेत्र में अतिरिक्त तीन सीएबी  चीन ने तैनात किए हैं । हालांकि हल्के सीएबी के कुछ तत्व अंततः वापस ले लिए गए, लेकिन तैनात बलों का अधिकांश हिस्सा अभी भी वहीं एलएसी पर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास युद्ध के बीच फिलीपींस से भिड़ गया चीन, दक्षिण चीन सागर में जहाजी जंग

पाकिस्तान आते ही परमाणु परीक्षण को लेकर नवाज शरीफ का नया धमाका, अमेरिका की कर दी बेइज्जती

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement