Friday, June 14, 2024
Advertisement

बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने की खालिद जिया के बेटे को विदेश से लाकर सजा दिलाने की प्रतिज्ञा, जानें पूरा मामला

बंग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने खालिद जिया के बेटे तारिक रहमान को विदेश से वापस लाने और उसे सजा दिलाने के अपने पुराने प्रण को फिर दोहराया है। हसीना ने कहा कि वह उसे छोड़ेंगी नहीं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 27, 2024 17:16 IST
शेख हसीना, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS शेख हसीना, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री।

ढाकाः बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपनी कट्टर प्रतिद्वंद्वी खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान को लंदन से वापस लाने और उनके खिलाफ अदालत के फैसले को क्रियान्वित करने के लिए अपनी सरकार के दृढ़ संकल्प को दोहराया है। उन्होंने कहा कि वह उसे वापस लाकर सजा जरूर दिलाएंगी। इसके लिए ब्रिटेन से प्रत्यर्पण पर बातचीत भी चल रही है। बता दें कि अपनी मां खालिदा जिया के 2018 में जेल जाने के बाद बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के अध्यक्ष पद को संभालने वाले रहमान उन्हें छह साल पहले सजा सुनाए जाने के बाद से ही लंदन में रह रहे हैं।

यह सजा रहमान की अनुपस्थिति में सुनाई गई थी। बांग्लादेश की एक अदालत ने फैसला सुनाया है कि रहमान ने हसीना की उपस्थिति वाली एक चुनावी रैली पर घातक ग्रेनेड हमले की साजिश रची। इस मामले में दोषी ठहराए गए रहमान को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। हालांकि, 56 वर्षीय रहमान का कहना है कि यह आरोप ‘‘राजनीतिक प्रतिशोध’’ के कारण लगाए गए है। प्रधानमंत्री हसीना ने रविवार को कहा, ‘‘जो लोग हमले करेंगे और लोगों को जलाएंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाना चाहिए।

हसीना ने कहा-छोड़ेंगे नहीं

वे चाहे कुछ भी कर लें, हम उन्हें नहीं छोड़ेंगे, यह स्पष्ट है। जो लोगों को नुकसान पहुंचाएंगे उनके खिलाफ हमारी कार्रवाई जारी रहेगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब एकमात्र काम दोषी (तारिक रहमान) को वापस लाना है। दोषी जहां भी रहेगा, उसे वहां से लाया जाएगा और उसे सजा भुगतनी होगी।’’ हसीना ने कहा, ‘‘हमने ब्रिटेन की सरकार के साथ पहले ही चर्चा कर ली है ताकि वे भगोड़े दोषी को उसकी सजा पर अमल करने के लिए हमारे पास वापस भेज दें।’,  (भाषा)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के स्कूल में आग लगने से 1400 छात्राओं की मुश्किल में पड़ी जान, कड़ी मशक्कत के बाद हो सकीं रेस्क्यू


पाकिस्तान की सरकार ने पहली बार पूर्व पीएम इमरान खान को दिया बड़ा ऑफर, PTI को बातचीत के लिए बुलाया

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement