Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

गाजा ब्लास्ट में 5 फिलीस्तीनियों की मौत, इजराइली सैनिकों ने प्रदर्शनकारियों पर चलाईं गोलियां

गाजा बॉर्डर पर हुए एक ब्लास्ट में 5 फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है जबकि 2 दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: September 14, 2023 10:03 IST
Gaza, Gaza Palestinians Killed, Palestinians Killed- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा में हुए ब्लास्ट में 5 फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

गाजा: पिछले कुछ दिनों से इजराइल और फिलीस्तीन के बीच तनाव तेजी से बढ़ा है, और दोनों तरफ से अंजाम दी गईं घटनाओं में कई लोगों की जान गई है। इसी कड़ी में गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल-गाजा बॉर्डर पर एक विस्फोट में कम से कम 5 फिलीस्तीनी मारे गए हैं।  फिलीस्तीनियों के एक सामूहिक प्रदर्शन के दौरान हुए इस विस्फोट में 25 अन्य लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि ब्लास्ट एक बम में हुआ जिसे फिलीस्तीनियों ने इजराइल के लोगों पर हमला करने के लिए रखा था।

‘ब्लास्ट में हमारा हाथ नहीं’

वहीं, फिलीस्तीनी सुरक्षा सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि विस्फोट से पहले सीमा बाड़ पर फिलीस्तीन के प्रदर्शनकारियों और इजराइली सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों ने यह विरोध प्रदर्शन हमास के सपोर्ट से किया था। इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए इजराइली सैनिकों ने गोलियां और आंसू गैस के बम दागे थे। द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, इजराइली सेना ने कहा कि फिलीस्तीनियों द्वारा बैरियर पर बम और हथगोले फेंकने के बाद इजराइली सैनिकों ने कार्रवाई की। हालांकि, इजराइल की सेना ने ब्लास्ट में अपना हाथ होने से साफ इनकार किया है।

‘अपने आप ही फट गया बम’
न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लास्ट के कारण का पता लगाने के लिए जांच चल रही है, लेकिन इजराइली सेना ने दावा किया कि फिलीस्तीनी दंगाइयों ने इजराइल के लोगों को नुकसान पहुंचाने के मकसद से विस्फोटक उपकरण को रखा था। इस बीच, इजराइली सेना ने इस संभावना से भी इनकार किया कि इजराइली गोलीबारी के कारण विस्फोट हुआ। इजराइली सेना ने कहा कि डिवाइस को फेंकने की कोशिश के दौरान वह अपने आप फट गया। संसदीय चुनाव जीतने के एक साल बाद, 2007 में हमास ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त फिलिस्तीनी प्राधिकरण से गाजा का नियंत्रण छीन लिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement