Friday, May 10, 2024
Advertisement

‘मदद का इंतजार कर रहे लोगों को गोलियों से भूना’, इजरायल की सेना पर गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा आरोप

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का आरोप है कि इजरायल के सैनिकों ने बांटी जा रही राहत सामग्री को लेने के लिए खड़े लोगों पर गोलीबारी की जिसमें कई लोग मारे गए हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: January 26, 2024 8:10 IST
Israel Hamas War, Israel Hamas News, Israel, Hamas, Israel Gaza- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल ने गाजा पर हमला करना जारी रखा है।

राफा (गाजा पट्टी): गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायल के सैनिकों पर गाजा पट्टी में मानवीय सहायता प्राप्त करने के लिए एकत्र हुए फिलीस्तीनियों की भीड़ पर गोलीबारी करने का आरोप लगाया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इजरायली बलों के इस हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई एवं दर्जनों लोग घायल हो गए। इजरायल की सेना ने कहा है कि वह इस घटना के बारे में रिपोर्ट की जांच कर रही है। प्रत्यक्षदर्शियों और स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि गोलीबारी गाजा सिटी के दक्षिण में एक गोलचक्कर पर हुई, जहां बंट रही खाद्य सामग्री को लेने के लिए भीड़ इकट्ठा हुई थी।

गोलीबारी की आवाज के बीच भागते दिखे लोग

ऑनलाइन सामने आई फुटेज में गोल चक्कर के पास मुख्य सड़क पर सैकड़ों लोग गोलीबारी की आवाज के बीच भागते नजर आ रहे हैं और लोगों के हाथ में राहत सामग्री है। घटना में घायल हुए लोगों का शिफा अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। गोलीबारी में घायल होने के बाद अस्पताल में भर्ती मोहम्मद अल-रेफी ने कहा कि इजरायली सैनिकों ने भीड़ पर गोलीबारी की। रेफी ने कहा, ‘हम आटा लेने जा रहे थे।’ उसने कहा कि इस हमले में कई युवा हताहत हो गए। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल किद्रा ने कहा कि गोलीबारी में 20 लोग मारे गए और 150 अन्य लोग घायल हो गए।

आखिर कौन बांट रहा था वहां राहत सामग्री?

बता दें कि गाजा में कई सहायता एजेंसियां खाने-पीने का सामान और अन्य जरूरी चीजें बांटती रहती हैं। अभी यह पता नहीं चल सका है कि इस हमले के समय कौन सी एजेंसी राहत सामग्री वितरित कर रही थी। फिलीस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी-UNRWA और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम दोनों ने कहा है कि हमले के समय वे राहत सामग्री नहीं बांट रहे थे। हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला कर करीब 1200 लोगों की जान ले ली थी और करीब 250 अन्य को बंदी बना लिया था। इसके बाद इजरायल ने हमास के खात्मे के लिए गाजा पर धावा बोल दिया जिसमें अब तक 25,900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement