Friday, May 03, 2024
Advertisement

इमरान खान और पत्नी बुशरा को जेल की सजा, जानिए कौन हैं 'स्पिरिचुअल एडवाइजर' बुशरा बीबी?

इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को जेल की सजा हो चुकी है। जानिए कौन हैं बुशरा बीबी, जिन पर जादू टोने और तंत्र मंत्र करने के भी आरोप हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 05, 2024 13:08 IST
इमरान खान और पत्नी बुशरा - India TV Hindi
Image Source : FILE इमरान खान और पत्नी बुशरा

Imran Khan and Bushra Bibi News: पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी तीसरी पत्नी बुशरा बीबी को उनकी शादी को अमान्य घोषित करने के बाद 7 साल की जेल की सजा सुनाई है। अदालत ने फैसला सुनाया कि 2018 में संपन्न उनका विवाह गैर-इस्लामिक है और कोर्ट ने इसे अवैध माना है। अदालत ने दावा किया कि इमरान खान और उनकी पत्नी ने उस कानून को तोड़ा है, जिसमें कहा गया था कि एक महिला को दोबारा शादी करने से पहले तीन महीने इंतजार करना होगा।

शिकायत बीबी के पूर्व पति खावर फरीद मेनका ने दर्ज कराई थी। उन्होंने कहा कि इमरान खान से शादी करने से ठीक पहले नवंबर 2017 में उनका तलाक हो गया था। हालांकि, बीबी ने जोर देकर कहा कि तलाक अगस्त 2017 में हुआ था। बीबी और खान, जो पहले दो बार शादी कर चुके थे, ने तीन महीने के प्रतीक्षा नियम को तोड़ने से इनकार किया, जो इस्लामी कानून का हिस्सा है और पाकिस्तान में इसका पालन किया जाता है।

इस समय इमरान और बुशरा दोनों हैं जेल में

इस वक्त इमरान खान और बुशरा बीबी दोनों अलग-अलग जेल में बंद हैं। फिलहाल इमरान खान रावलपिंडी के गैरीसन शहर की जेल में है, जबकि उनकी पत्नी को इस्लामाबाद में अपनी पहाड़ी की चोटी पर स्थित हवेली में सजा काटने की अनुमति दी गई थी। बुशरा बीबी और इमरान खान को हाल ही में प्रधानमंत्री के रूप में खान के कार्यकाल के दौरान महंगे राज्य उपहारों को रखने के लिए भ्रष्टाचार के आरोप में 14 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। अदालत ने बीबी को घर में नजरबंद रहकर अपनी सजा काटने की इजाजत दे दी।

कौन हैं बुशरा बीबी?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बुशरा बीबी जिन्हें पहले बुशरा मनेका के नाम से जाना जाता था, वे एक आस्था उपचारक और 'स्पिरिचुअल एडवाइजर' हैं। वह अक्सर घूंघट के पीछे छुपी नजर आती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि बुशरा बीबी सूफी परंपरा का पालन करती हैं। बुशरा ने 2018 में एक सादे समारोह में इमरान खान से शादी की थी। बुशरा बीबी का जन्म पाकपट्टन में हुआ था। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह राजनीतिक रूप से प्रभावशाली परिवार से हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement