Friday, May 03, 2024
Advertisement

गाजा में बम बरसाने के लिए इजराइल की सेना ले रही AI की मदद, रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

इजराइल की सेना हमास के खिलाफ जंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का भी इस्तेमाल कर रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टूल को 'लैवेंडर' कहा जाता है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 05, 2024 13:53 IST
इजराइल की सेना (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल की सेना (फाइल फोटो)

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच पिछले छह महीनों से जंग जारी है। इजराइल हमास के लड़कों के खिलाफ ताबड़तोड़ मिलिट्री एक्शन कर रहा है। फिलहाल जंग थमने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं। इस बीच खबरें इस तरह की भी हैं कि इजराइल गाजा में हमास के आतंकियों को निशाना बनाने के लिए  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद भी ले रहा है। बता दें। इजराइल के खुफिया अधिकारियों के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी गई है।

'लैवेंडर' की ली जा रही मदद

इजराइल के अधिकारियों के मुताबिक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टूल को 'लैवेंडर' कहा जाता है। 'लैवेंडर' की मदद से गलती संभावना बेहद कम हो जाती है। जब इस बारे में इजराइल की डिफेस फोर्स से पूछा गया तो उन्होने टूल के होने पर विवाद नहीं किया। हालांकि, इस बात से इनकार किया कि संदिग्ध आतंकवादियों की पहचान के लिए एआई का इस्तेमाल किया जा रहा था। वहीं, एक अधिकारी का कहना था कि मशीन रबर स्टैंप की तरह काम करती थी। पहले पहचान करती और 20 सेकंड के अंदर हमला कर देती है। रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल की सेना ने इस बात पर जोर दिया है कि आतंकियों की पहचान करने की प्रक्रिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ी सूचना प्रणाली केवल एक टूल है। जंग के समय नागरिकों को कम नुकसान हो हमेशा इसकी कोशिश रहती है।  

बाइडन और नेतन्याहू के बीच हुई बात 

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, इजराइल की तरफ से शुक्रवार को कहा गया है कि वह गाजा पट्टी में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए कदम उठा रहा है, जिसमें बुरी तरह प्रभावित उत्तरी गाजा की एक सीमा को फिर से खोलना भी शामिल है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने योजनाओं की घोषणा की है। इजराइल की तरफ से यह घोषणा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और नेतन्याहू के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद की गई है। 

इजराइल का बड़ा कदम

इजराइल की घोषणा से पहले फोन पर बाइडन और नेतन्याहू के बीच बातचीत हुई थी। बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा था कि गाजा में युद्ध के लिए भविष्य का अमेरिकी समर्थन नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए इजराइल की ओर से और अधिक कदम उठाए जाने पर निर्भर करेगा। फिलहाल, इजराइल की तरफ से की गई घोषणा में यह नहीं बताया गया कि किन वस्तुओं को आने दिया जाएगा और किस मात्रा में आने दिया जाएगा। 

जारी है इजराइल को समर्थन 

गौरतलब है कि, मतभेदों के बावजूद, बाइडन प्रशासन ने हमास के खिलाफ के युद्ध के लिए इजराइल को महत्वपूर्ण सैन्य सहायता और राजनयिक समर्थन प्रदान करना जारी रखा है। गाजा में भोजन पहुंचाने में मदद करने वाले सात सहायता कर्मियों के मारे जाने के बाद इजराइल को अंतरराष्ट्रीय अलगाव का सामना करना पड़ रहा है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार को फलस्तीन में मरने वालों की संख्या 33,000 से अधिक हो गई, जबकि 75,600 अन्य घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें:

इजराइल-हमास जंग के बीच सामने आई राहत पहुंचाने वाली खबर, Israel ने बदली योजना उठाया बड़ा कदम

ताइवान में आए भूकंप के बाद लापता भारतीयों का मिला सुराग, विदेश मंत्रालय ने दी अहम जानकारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement