Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Israel Hamas War : गाज़ा के हॉस्पिटल पर एयरस्ट्राइक, 500 लोगों की मौत का दावा, इजरायल ने हमले से किया इनकार

गाज़ा सिटी के एक हॉस्पिटल पर रॉकेट हमले में 500 लोगों के हताहत होने की खबर आ रही है। जहां हमास ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है वहीं इजरायली सेना का दावा है कि उसने हॉस्पिटल को निशाना बनाकर बमबारी नहीं की है बल्कि इस्लामिक जिहाद की ओर से दागे गए रॉकेट हॉस्पिटल पर आ गिरे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 18, 2023 7:28 IST
गाजा अस्पताल पर एयर...- India TV Hindi
Image Source : एएनआई गाजा अस्पताल पर एयर स्ट्राइक के बाद उठता धुआं

srael Hamas War : हमास के कब्जे वाले गाजा सिटी के एक हॉस्पिटल पर रॉकेट गिरने से कम से कम 500 लोगों के हताहत होने का दावा किया जा रहा है। इस हमले में कई की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं। हमास ने दावा किया किया कि इजरायल ने एयर स्ट्राइक में हॉस्पिटल को निशाना बनाया है।  इजरायली सेना का कहना है कि उसने किसी हॉस्पिटल को निशाना बनाकर बमबारी नहीं की है। बता दें कि यह हमला मध्य गाज़ा के अल अहली हॉस्पिटल पर हुआ है।

Related Stories

एयरस्ट्राइक में 500 लोगों की मौत-हमास

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हवाई हमले में गाजा सिटी अस्पताल में सैकड़ों लोग मारे गए। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि कम से कम 500 लोग मारे गए और घायल हुए।

इस्लामिक जिहाद के रॉकेट हॉस्पिटल पर गिरे-इजरायली सेना

इजरायल ने इस हमले के लिए इस्लामिक जिहाद को जिम्मेदार ठहराया है। इजरायली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डेनियल हागारी ने बताया कि जिस वक्त घटना घटी उसी वक्त गाजा की ओर से फायर किए गए रॉकेट ही अल-अहली हॉस्पिटल के पास से गुजर रहे थे। इजरायल की ओर से हॉस्पिटल पर कोई अटैक नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि खुफिया स्रोतों से पता चला है कि  इस्लामिक जिहाद की ओर से यह रॉकेट दागे गए जो कि अस्पताल पर जा गिरे और इसमें निर्दोष लोगों की मौत हो गई।

इजरायली सेना का कहना है कि 7 अक्टूबर को युद्ध की शुरुआत के बाद से गाजा स्थित आतंकी संगठन नियमित तौर पर इजरायल की ओर रॉकेट दाग रहे हैं, इनमें से करीब 450 रॉकेट तो उन्हीं के इलाके में गिरे। इनमें से कई रॉकेट गाज़ा के रिहायशी इलाके में जाकर गिरे जिससे जानमाल को काफी नुकसान पहुंचा है। 

इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार-नेतन्याहू 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी इस गाज़ा हॉस्पिटल पर हुए हमले को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से संकेत मिलता है कि गाजा के अल अहली अस्पताल पर हुए असफल रॉकेट प्रक्षेपण के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है। नेतन्याहू ने कहा कि पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि गाजा के बर्बर आतंकवादियों ने ही गाजा के अस्पताल पर हमला किया था, आईडीएफ ने नहीं। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, उन्होंने अपने बच्चों की भी हत्या कर दी।

उधर,अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल के लिए रवाना हो गए हैं। वे दोपहर में इजरायल की राजधानी तेल अवीव पहुंचेंगे। तेल अवीव में बाइडेन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत करेंगे।

फिलस्तीन राष्ट्रपति अब्बास ने बाइडेन के साथ निर्धारित बैठक रद्द की 

फिलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पश्चिम एशियाई नेताओं के साथ बुधवार को होने वाली बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि गाजा के हॉस्पिटल पर हमले के विरोध में अब्बास ने यह फैसला किया है। अब्बास को जॉर्डन के अम्मान में आज प्रस्तावित बैठक में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ शामिल होना था। इस बैठक में उन्हें बाइडेन के साथ इजराइल-हमास युद्ध के ताजा हालात पर चर्चा करनी थी। हमास के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि गाजा के अस्पताल पर हमले में 500 से अधिक लोग मारे गए हैं।

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement