Monday, May 13, 2024
Advertisement

Israel Hamas War - 41वां दिनः अल शिफा अस्पताल में मिला हथियारों का जखीरा, आतंकियों ने MRI सेंटर में छिपाई थीं AK-47 राइफलें

इजरायल की सेना को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा के MRI सेंटर में हथियारों का जखीरा मिला है और उसका कहना है कि हमास के आतंकियों का पूरा नेटवर्क इसी अस्पताल से संचालित होता रहा है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: November 16, 2023 10:26 IST
Israel Gaza conflict, Israel Hamas War, Al-Shifa Hospital- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/IDF गाजा के अल शिफा अस्पताल में MRI मशीनों के पीछे हथियारों का जखीरा मिला है।

गाजा पट्टी: इजरायल की सेना गाजा के अल-शिफा हॉस्पिटल के अंदर घुस गई है जो कि यहां का सबसे बड़ा अस्पताल है। अल-शिफा के अंदर कुछ जगहों पर सैनिकों और हमास आतंकियों के बीच जंग जारी है। इजरायल ने हमास से सरेंडर करने को कहा है, जबकि आतंकियों की तरफ से लगातार गोलीबारी की खबरें हैं। इजरायल ने दावा किया था कि इसी अस्पताल के नीचे हमास का हेडक्वार्टर है और उसने यहां के MRI सेंटर पर कब्जा कर  लिया है। अस्पताल में तलाशी के दौरान इजरायली फोर्स को भारी मात्रा में हथियार मिले हैं। यहां तक कि MRI मशीन के पीछे आतंकियों ने बैग में हथियार छिपाए हुए थे।

सुरंगों में छिपे हुए हैं हमास के आतंकवादी

इजरायल की सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस द्वारा बनाए गए वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि पूरे सेंटर में जगह-जगह बैग में हथियारों को छिपाया गया था। इन हथियारों को दवाई और मेडिकल उपकरणों से ढक दिया गया था। वहीं, गाजा के दूसरे इलाकों में इजरायल के सैनिकों और हमास के आतंकवादियों के बीच गुरिल्ला वॉर जारी है। हमास के हजारों लड़ाके जमीन के अंदर बनी सुरंगों में छिपे हुए हैं, हलांकि गाजा पट्टी पर पूरी तरह कब्जा करने के बाद इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने उन सुरंगों की पहचान कर ली है। 

MRI मशीनों के पीछे छिपाए गए थे हथियार

इजरायल सैनिकों ने जो वीडियो शूट किए हैं उनमें दिख रहा है कि अल शिफा अस्पताल के MRI सेंटर में इलाज के नाम पर केवल दिखावा हो रहा था। अस्पताल में MRI मशीनों के पीछे AK 47, मैगजीन, ग्रेनेड और ड्रेस को छिपाकर रखा गया था। इतना ही नहीं सेंटर में सीसीटीवी कैमरों को भी हमास के आतंकियों ने टेप लगाकर बंद कर दिया था। आतंकियों ने पूरे  MRI सेंटर में जगह-जगह हथियार छिपाकर रखे थे। यहां लगी मशीनों की हालत देखकर साफ जाहिर होता है कि इनका शायद ही कभी इस्तेमाल किया गया हो।

अस्पताल के नीचे हमास का सबसे बड़ा ठिकाना!

अल शिफा अस्पताल में हथियारों के जखीरे के साथ-साथ कम्युनिकेशन रेडियो, सीडी, और लैपटॉप भी मिला है। अस्पताल में दाखिल होने के बाद इजरायली फोर्स हमास के ठिकानों को तलाश रही है। इजरायली फोर्स का दावा है कि 6 मंजिला इस अस्पताल के नीचे हमास का सबसे बड़ा ठिकाना है। उसका कहना है कि इस अस्पताल के नीचे हमास का मिलिट्री हेडक्वॉर्टर है और उसका इंटेलिजेंस नेटवर्क यहीं से ऑपरेट करता है। इजरायल के मुताबिक, हमास का वायु रक्षा मुख्यालय, पॉलिटिकल ब्यूरो ऑफिस, हथियारों की फैक्ट्री और कमांडरों के ऑफिस भी यहीं पर हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement