Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Video: हमास के आतंकियों की अस्पताल वाली गुप्त टनल मिली, इजरायली सेना ने किया बड़ा दावा

इजरायल की सेना ने एक वीडियो जारी करते हुए दावा किया है कि गाजा के नागरिकों के द्वारा इजरायल के अस्पतालों में आने के लिए बनी सुरंग का इस्तेमाल आतंकी करते थे। बताया जा रहा है कि ये सुरंग लगभग चार किलोमीटर लंबी है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 18, 2023 6:40 IST
हमास के आतंकियों की अस्पताल वाली गुप्त टनल मिली- India TV Hindi
Image Source : REUTERS हमास के आतंकियों की अस्पताल वाली गुप्त टनल मिली

इजरायल और हमास के बीच युद्ध को तीन महीने से ज्यादा हो चुके हैं। इस युद्ध में हजारों लोग मारे आ चुके हैं। इजरायल का दावा है कि उन्होंने हमास के हजारों आतंकियों और उनके आकाओं को मार गिराया है। वहीं इसी बीच इजरायली सेना ने एक वीडियो जारी कर हमास के आतंकियों के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुरंग मिलने का दावा किया है।

इजरायली सेना के दावे के अनुसार, यह विशाल सुरंग प्रणाली चार किलोमीटर (2.5 मील) तक फैली हुई है। इसका प्रवेश द्वार इरेज़ क्रॉसिंग से केवल 400 मीटर (1,310 फीट) की दूरी पर स्थित है। जिसका उपयोग गाजा के लोग इज़राइली अस्पतालों में काम और चिकित्सा उपचार के लिए इज़राइल में प्रवेश करने के लिए दैनिक आधार पर करते हैं। यह सुरंग प्रणाली हमास नेता याह्या सिनवार के भाई और हमास के खान यूनिस बटालियन के कमांडर मोहम्मद सिनवार के नेतृत्व में एक परियोजना थी। 

हमास को तबाह करने में कई महीने लगेंगे- इजरायली रक्षा मंत्री 

वहीं इससे पहले इजराइल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने लंबे समय तक युद्ध चलने का अनुमान जताते हुए कहा कि हमास को तबाह करने में कई महीने लगेंगे। उनका यह बयान तब आया है जब इजराइल और उसके शीर्ष सहयोगी अमेरिका पर गाजा में तबाही को लेकर अंतरराष्ट्रीय रूप से अलग-थलग पड़ने का दबाव बढ़ गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने गाजा में बड़ी लड़ाई खत्म करने की समयसीमा पर चर्चा करने के लिए हाल में इजराइली नेताओं से मुलाकात की।

हमास का खात्मा करके रहेंगे

इजराइली नेताओं ने सात अक्टूबर को किए गए हमले के लिए आतंकवादी संगठन को खत्म करने तक सैन्य हमला जारी रखने का संकल्प दोहराया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने हताहतों की संख्या कम करने में इजराइल की नाकामियों और गाजा के भविष्य के लिए उसकी योजनाओं को लेकर असहजता दिखायी है लेकिन साथ ही व्हाइट हाउस हथियार भेजकर इजराइल की पूरी मदद कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement