Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सीजफायर खत्म होने के पहले दिन इजरायल का बड़ा हवाई हमला, गाजा में 175 से ज्यादा लोगों की मौत

इजरायल ने सीजफायर टूटने के बाद से गाजा पर लगातार बमबारी की जिसमें 175 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और दर्जनों घायल एवं लापता हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: December 02, 2023 8:30 IST
gaza, israel, israel hamas war- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा पट्टी पर हुए इजरायली हमलों से कई इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं।

गाजा पट्टी: इजरायल ने हमास पर सीजफायर के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को एक बार फिर हवाई हमले शुरू कर दिए। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सीजफायर के टूटने के बाद पहले ही दिन इजरायल ने गाजा पर जबरदस्त बमबारी की जिसमें कम से कम 175 फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबर है। बता दें कि इजरायल की सेना ने शुक्रवार को हमास के साथ सीजफायर की समयसीमा समाप्त होने के बाद गाजा में हमास के ठिकानों पर लड़ाकू विमानों से हमले किए। इजरायल ने दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों में पर्चे गिराए हैं, जिनमें लोगों से खान यूनिस शहर स्थित घरों को छोड़ने के लिए कहा गया है।

मृतकों में 2 फिलिस्तीनी पत्रकार भी शामिल

इससे पहले गाजा में हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया था कि दोनों पक्षों के बीच 7 दिन का सीजफायर शुक्रवार सुबह समाप्त हो गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसके कुछ घंटों बाद गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमलों में 100 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनकी संख्या बाद में 175 के भी पार चली गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने एक प्रेस बयान में कहा कि गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। अल-केदरा के अनुसार, मृतकों में 2 फिलिस्तीनी पत्रकार भी शामिल थे। 

इजरायल ने कहा- हमास ने तोड़ा सीजफायर

बता दें कि इजरायल और हमास 24 नवंबर को मानवीय संघर्ष विराम पर सहमत हुए थे। इजरायल द्वारा हमास पर युद्धविराम समझौते का उल्लंघन करने और इजरायली क्षेत्र पर गोलीबारी करने का आरोप लगाने के बाद दोनों पक्षों के बीच शुक्रवार सुबह से फिर जंग शुरू हो गई। गाजा पट्टी से आ रही तस्वीरों में पूरे इलाके के ऊपर घना काला धुआं दिखाई दे रहा है। जंग शुरू होने के बाद से गाजा की अधिकतर आबादी दक्षिणी गाजा चली गई है और इन लोगों ने खान यूनिस और बाकी जगहों पर शरण ले रखी है। शुक्रवार को इजरायल की ओर से शुरू किए गए हवाई हमलों में खान यूनिस में एक बड़ी इमारत नष्ट हो गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement