Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Israel Attack Iran Impact: कई फ्लाइट्स के रूट बदले, कुछ कैंसिल भी हुए

इजराइल ने ईरान पर पलटवार कर दिया है। ईरान की तरफ से किए गए हमलों के बाद इजराइल ने यह कार्रवाई की है। इस्फहान एयरपोर्ट के पास धमकों की आवाज सुनी गई हैं जिसके बाद ईरान ने पश्चिमी हिस्‍से में अपने एयरस्‍पेस को आवाजाही के लिए बंद कर दिया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 19, 2024 12:23 IST
इजराइल ने ईरान पर किया हमला (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल ने ईरान पर किया हमला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Israel Attack Iran::  ईरान की तरफ से इजराइल पर किए गए हमलों के बाद पश्चिम एशिया और मध्य पूर्व में जंग के आसार नजर आ रहे हैं। यह पूरा क्षेत्र जंग के मुहाने पर खड़ा नजर आ रहा है। कुछ दिनों पहले ईरान ने 300 से ज्‍यादा ड्रोन और मिसाइलों से इजराइल पर हमला कर दिया था। इजराइल ने इनमें से 99 फीसद ड्रोन और मिसाइलों को निष्क्रिय करने का दावा किया था। अब ईरान के इन्ही हमलों का इजरायल ने  जवाब दिया है।

ईरान ने उठाए एहतियाती कदम

इजराइल की तरफ से हमले की रिपोर्ट सामने आने के बाद ईरान ने पश्चिमी हिस्‍से में अपने एयरस्‍पेस को आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। धमाकों के बाद कई फ्लाइट्स को डाइवर्ट भी किया गया है। ईरान ने तेहरान, इस्फहान और शिराज जा रही सभी फ्लाइटों को कैंसिल कर दिया गया है। कम से कम आठ फ्लाइट्स को डाइवर्ट किए जाने की सूचना है। ईरानी मीडिया की तरफ से धमाकों की आवाज सुने जाने की बात कही गई है। ईरान की ‘फार्स न्‍यूज एजेंसी’ के अनुसार, इस्‍फहान एयरपोर्ट पास धमाकों की आवाज सुनई गई है। 

फ्लाइट्स सस्‍पेंड, बदले गए रूट 

ABC न्‍यूज ने ईरान की सरकारी मीडिया के हवाले से बताया है कि तेहरान, इस्‍फहान और शिराज जाने वाली फ्लाइट्स को सस्‍पेंड कर दिया गया है। इस्‍फहान एयरपोर्ट के पास धमाके की सूचना के बाद उड़ानों को सस्‍पेंड करने का फैस‍ला किया गया है। इस्‍फहान एयरपोर्ट के पास स्थित कहजवारिस्‍तान में धमाका हुआ। सामरिक और रणनीतिक रूप से इस जगह को बेहद संवेदनशील माना जाता है।

सुरक्षित हैं  न्‍यूक्लियर प्‍लांट

ईरान के परमाणु संयंत्र को नुकसान पहुंचने की खबरों के बीच ईरान के इस्‍लामिक रिवोल्‍यूशन गार्ड्स कोर (IRGC) ने देश के न्‍यूक्लियर प्‍लांट को पूरी तरह से सुरक्षित बताया है। न्‍यूज एजेंसी ईरना की रिपोर्ट के अनुसार, IRGC के एक वरिष्‍ठ कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अहमद हजतलब ने परमाणु संयंत्रों को पूरी तरह से सेफ बताया है। ब्रिगेडियर जनरल अहमद हजतलब IRGC की उस यूनिट के चीफ हैं, जिसके पास न्‍यूक्लियर प्‍लांट की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है। 

मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम एक्टिव

इजराइल हमले की मीडिया रिपोर्ट सामने आने के बाद तेहरान ने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को एक्टिव कर दिया है। इजराइल ने ईरान पर पलटवार 14 अप्रैल के हमले के बाद किया है। दोनों देशों में तनाव की शुरुआत एक अप्रैल को हुई थी। इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के दूतावास पर हमला किया था। इसके बाद ईरान ने इजराइल पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया था।  

यह भी पढ़ें: 

इजराइल ने ईरान पर किया अटैक, धमाकों से थर्राया इस्फहान एयरपोर्ट के आसपास का इलाका

चीन के पड़ोस में तैनात होगी ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल, 'ड्रैगन' को चुभेगी भारत-फिलिपींस की ये डील

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement