Monday, April 15, 2024
Advertisement

इमरान खान ने महमूद खान अचकजई को आसिफ अली जरदारी के खिलाफ राष्ट्रपति पद का कैंडिडेट बनाया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने राष्ट्रपति चुनावों में पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी के प्रमुख महमूद खान अचकजई को आसिफ अली जरदारी के खिलाफ उम्मीदार बनाया है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: March 02, 2024 21:03 IST
Asif Ali Zardari, Imran Khan, Mahmood Khan Achakzai- India TV Hindi
Image Source : REUTERS पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) ने शनिवार को राष्ट्रपति चुनावों में एक बड़ा दांव चला है। SIC ने राष्ट्रपति चुनावों में पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी के प्रमुख महमूद खान अचकजई को PML-N और PPP के संयुक्त उम्मीदवार आसिफ अली जरदारी के खिलाफ राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, 75 वर्षीय अचकजई को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी यानी कि PPP के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के खिलाफ इस पद के लिए उम्मीवार बनाया गया है।

इमरान ने की अचकजई को वोट देने की अपील

68 साल के जरदारी केंद्र में सरकार बनाने के लिए तैयार गठबंधन में शामिल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और अन्य राजनीतिक दलों के संयुक्त उम्मीदवार हैं। पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (PKMAP) के चीफ अचकजई ने बलूचिस्तान के किला अब्दुल्ला-सह-चमन में NA-266 निर्वाचन क्षेत्र से नेशनल असेंबली सीट जीती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के संस्थापक एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी पार्टी के सांसदों से अचकजई के लिए वोट करने का आग्रह किया है। PTI के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अचकजई के नामांकन की पुष्टि की है।

Mahmood Khan Achakzai, Pakistan Presidential Candidate, Asif Ali Zardari

Image Source : FILE/REUTERS
महमूद खान अचकजई और आसिफ अली जरदारी।

पाकिस्तान में 9 मार्च को होगा राष्ट्रपति चुनाव

PTI नेता असद कैसर के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने पिछले आम चुनावों में ‘धांधली’ के खिलाफ आवाज उठाने में समर्थन मांगने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में अचकजई और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (मेंगल) के प्रमुख अख्तर मेंगल से मुलाकात की थी। बैठक के दौरान, अचकजई ने संविधान की सर्वोच्चता और संसद को सशक्त बनाने की दिशा में काम करने वाले हर सियासी दल के लिए अपनी पार्टी का समर्थन देने की बात कही। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) द्वारा शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 9 मार्च को होने वाला है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए जरदारी का नामांकन पत्र शनिवार को दाखिल किया जाएगा। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement